Latest News

कल जारी होगा 10वीं रिजल्ट, न्यूनतम पासिंग मार्क्स नहीं लाने वाले छात्र ऐसे होंगे प्रमोट

Neemuch headlines July 13, 2021, 7:39 pm Technology

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्ररी एजूकेशन (MPBSE) कल 10वीं रिजल्ट जारी करेगा।

एमपी बोर्ड रिजल्ट 2021 14 जुलाई की शाम 04 बजे एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर चेक किया जा सकेगा। इस साल 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 11 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि बाद में देशभर में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए बोर्ड ने 10वीं परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। इसके बाद मूल्यांकन प्रणाली जारी की गई थी।

मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम शैक्षणिक वर्ष के दौरान आयोजित हुई अर्धवार्षिक, प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन में छात्रों के प्रदर्शन के आधार किया गया है। प्री-बोर्ड्स को 50 फीसदी वेटेज मिलेगा, यूनिट टेस्ट को 30 फीसदी और इंटरनल असेसमेंट को 20 फीसदी वेटेज मिलेगा। साथ ही बोर्ड के नतीजों में स्कूलों के पिछले तीन साल के प्रदर्शन पर भी विचार किया जाएगा।

अगर किसी छात्र के न्यूनतम पासिंग मार्क्स 33 प्रतिशत भी नही आते हैं तो उसे ग्रेस मार्क्स देकर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा मध्य प्रदेश बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट 2021 लिंक पर क्लिक पर रिजल्ट चेक किया जा सकता है। लिंक पर क्लिक करते ही आपका परिणाम मोबाइल या लैपटॉप स्क्रीन पर आ जाएगा। छात्र आगे की जरूरत के लिए उसी का स्क्रीनशॉट रख सकते हैं।

Related Post