Latest News

टोक्यो ओलम्पिक 2020आपके नाम का अर्थ ही चमक है, आप ओलिंपिक में छा जाने के लिए तैयार हैं : पीएम मोदी

Neemuch headlines July 13, 2021, 7:26 pm Technology

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तोक्यो ओलिंपिक में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों से वर्चुअल बात कर उनका उत्साह बढ़ा रहे हैं।

बैठक में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हैं। पीएम मोदी ने पहले तीरंदाज दीपिका कुमारी को वर्ल्ड नंबर वन बनने पर बधाई दी। और साथ ही कहा कि आपसे उम्मीदें ज्यादा है। इस पर दीपिका ने कहा कि वह ओलिपिंक में अच्छा प्रदर्शन करेंगी। ट्रैक एंड फील्ड के एथलीट से तीरंदाज बने प्रवीण जाधव का भी मोदी ने हौसला बढ़ाया। जाधव बेहद गरीब परिवार से आते हैं। पिता दिहाड़ी मजदूर थे, उन्हें भी ये दिन न देखना पड़े इसलिए प्रवीण ने खेल का रास्ता चुना।

पीएम ने प्रवीण के माता-पिता के संघर्षों को प्रणाम किया। मोदी ने भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से कहा कि अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है। आप पूरा प्रयास कीजिए। अपना शतप्रतिशत दीजिए। 'दुती चंद ओलिंपिक में छा जाने को तैयार हैं' फर्राटा धाविका दुती चंद को भी प्रधानमंत्री ने हिम्मत दी। उन्होंने कहा, 'आपके नाम का अर्थ ही चमक है। आप ओलिंपिक में छा जाने के लिए तैयार हैं। फिर ओडिशा से आने वाली इस एथलीट ने अपने संघर्ष की दास्तां सुनाई।

'मैरीकॉम और मनप्रीत होंगे उद्घाटन समारोहम में ध्वजवाहक' खेलों के महाकुंभ के उदघाटन मुकाबले में भारतीय दल के ध्वजवाहक दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह होंगे। क्लोजिंग सेरेमनी में भारतीय ध्वजवाहक पहलवान बजरंग पूनिया होंगे।

पीएमओं के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने हाल में तोक्यो-2020 में भारतीय खिलाड़ियों की सुविधाओं के लिए की जाने वाली तैयारियों का भी जायजा लिया था, उन्होंने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में भी कुछ एथलीट की प्रेरणात्मक यात्राओं का उल्लेख किया था। 126 भारतीय एथलीट लेंगे हिस्सा 18 खेलों के 126 एथलीट भारत की तरफ से तोक्यो जाएंगे।

यह भारत की तरफ से किसी भी ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है।

Related Post