Latest News

राजस्थान में इस बार तगड़ा होगा रीट का कॉम्पिटीशन, जानें वजह

Neemuch headlines July 12, 2021, 7:57 pm Technology

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा ( रीट ) 2021 का आयोजन 26 सितंबर को होगा। राजस्थान रीट के परिणाम के बाद सरकार 31 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती करेगी। इस बार रीट के लिए करीब साढ़े 16 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। रीट के लिए आए रिकॉर्ड तोड़ आवेदनों ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इतने अधिक आवेदन इससे पहले रीट में कभी भी आए।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020 के लिए जहां करीब 16 लाख आवेदन आए थे, वहीं रीट के लिए साढ़े 16 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन आ चुके हैं। आवेदकों की संख्या और अधिक बढ़ने से मुकाबला और कड़ा हो गया है। 4 साल से रीट की परीक्षा नहीं हुई है, जिसके कारण इस बार छात्र-छात्राओं की संख्या में 6 लाख की बढ़ोतरी हो गई है। वर्ष 2017 में हुई रीट भर्ती परीक्षा में करीब 10 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ने से कट ऑफ मेरिट पर भी इसका असर पड़ेगा।

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सलेक्शन करवाने के लिए इस बार अभ्यर्थियों को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। 2017 में हुई रीट फर्स्ट लेवल में उच्चतम कट ऑफ 132 और सेकंड लेवल में 136 गई थी।

रीट में बढ़ सकती है पदों की संख्या:-

गहलोत सरकार जल्द ही रीट के जरिए भरे जाने वाले पदों की संख्या में बढ़ोतरी कर सकती है। अभी सरकार की घोषणा के मुताबिक 31 हजार पदों पर भर्ती होनी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के सरकारी स्कूलों में खाली पड़े पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने रिक्त पदों की गणना शुरू कर दी है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से अगले दो वर्ष में खाली पदों की रिपोर्ट मांगी गई है। रिटारमेंट से खाली होने वाले पदों के बारे में भी पूछा गया है। आगामी दो वर्षों में खुलने वाले नए स्कूल व क्रमोन्नत होने वाले स्कूल में संभावित वैकेंसी की रिपोर्ट भी मांगी गई है।

वर्तमान सरकार के भी करीब दो साल शेष रह गए हैं। ऐसे में माना जा रहा आने वाले दिनों में बड़ी घोषणा की जा सकती है।

Related Post