Latest News

अब फोटो भेजने पर नहीं खराब होगी क्वालिटी, Youtube की तरह मिलेंगे कई विकल्प

Neemuch headlines July 5, 2021, 8:28 am Technology

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की सुविधा के लिए समय-समय पर अपडेट देता रहता है। व्हाट्सऐप के पैरेंट कंपनी फेसबुक इसके अलावा दो और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और फेसबुक भी चलाती है।

कंपनी की हमेशा यही कोशिश रहती है कि यूजर इन एप के अलावा दुसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर न जाएं। इस वजह से यूजर्स को सभी तरह की सुविधाएं इन्हीं एप में देने की कोशिश करती है। इसकी कड़ी में अब कंपनी व्हाट्सऐप में भी बेहतर क्वालिटी की फोटो भेजने का ऑप्शन दे रही है। इससे यूजर्स को लंबे समय से चली आ रही परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

अब किसी से चैटिंग छिपाने की जरूरत नहीं, आपके पढ़ते ही खुद गायब हो जाएगा मैसेज मौजूदा एप में क्या है समस्या व्हाट्सऐप के मौजूदा एप में अगर आपको फोटो भेजना है तो दो तरीके से आप फोटो भेज सकते हैं। अगर आपको फोटो क्वालिटी की चिंता नहीं है तो आप सीधे फोटो भेज सकते हैं।

ऐसे में व्हाट्सऐप आपकी फोटो कंप्रेस करके उसका साइज छोटा कर देगा और इसके बाद दूसरे व्यक्ति को फोटो भेजेगा। इसमें आपकी फोटो की क्वालिटी खराब हो जाएगी।

वहीं दूसरा तरीका यह है कि आप अपनी फोटो को डॉक्यूमेंट बनाकर भेजें। ऐसा करने पर आपकी फोटो का साइज खराब नहीं होगा। लेकिन सामने वाले को यह फोटो डाउनलोड होने के बाद ही दिखेगी और संभव हे कि हर एप में यह फोटो न दिखे। अगर किसी ग्रुप में इस तरह से फोटो आई हैं तो आपको सभी फोटो डाउनलोड करनी पड़ेंगी। क्योंकि आप प्रव्यू में नहीं देख पाएंगे कि कौन सी फोटो आपकी है।

क्या है नया फीचर:-

क्वालिटी वाली इमेज और वीडियो को सेंड कर सकते हैं। साथ ही ऐसा करने पर फोटो या वीडियो की क्वालिटी भी नहीं खराब होगी। रिपोर्ट के अनुसार लेटेस्ट वर्जन में वीडियो और फोटो के अपलोड कम्प्रेशन को तय करने के लिए यूट्यूब की तरह विकल्प मिलेंगे।

यूजर्स के पास तीन विकल्प होंगे Auto, Best quality और Data saver। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें से कोई एक विकल्प चुन सकेंगे।

कैसे काम करेगा नया फीचर:-

फोटो या वीडियो भेजने से पहले अगर आप Auto का चयन करते हैं तो आपके इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड के आधार पर खुद ब खुद अच्छी या खराब क्वालिटी में फोटो भेज देगा। वहीं यदि आप Data saver का ऑप्शन चुनते हैं तो एप आपका डेटा बचाने के लिए कम से कम साइज में फोटो भेजेगा।

ऐसे में फोटो की क्वालिटी बहुत गिर जाएगी। वहीं यदि आप Best Quality का विकल्प चुनते हैं तो एप आपकी फोटो या वीडियो को कंप्रेस नहीं करेगा और जस की तस सामने वाले यूजर को भेज देगा।

Related Post