Latest News

अगले पांच दिनों में लू चलने की संभावना नहीं, इन राज्यों में होगी बारिश

Neemuch headlines June 13, 2021, 11:16 am Technology

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बताया कि अगले पांच दिनों में लू चलने की कोई आशंका नहीं है।

आईएमडी ने बताया कि शनिवार को अधिकतम तापमान पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ स्थानों तथा पूर्वी राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ दूरदराज इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया।

वहीं देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है। दक्षिणी पश्चिमी मानसून उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के बाकी हिस्सों की तरफ़ भी आगे बढ़ गया है। यह ओडिशा के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के ज्यादातर हिस्सों और झारखंड तथा बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है।

दिल्ली-एनसीआर के पूरे सप्ताह हल्की बारिश की संभावना:-

दिल्ली-एनसीआर वासियों को पूरे सप्ताह गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस पूरे सप्ताह बारिश की संभावना है। इससे अधिकतम व न्यूनतम तापमान भी कम रहेगा।

हालांकि, शनिवार को भी बारिश की संभावना थी, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में लोगों को बारिश की बूंदे नसीब नहीं हुई। प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार कम 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इसके अलावा न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 77 फीसदी व न्यूनतम 50 फीसदी रहा। नमी का अधिक स्तर होने की वजह से दिनभर लोगों का पसीने से बुरा हाल रहा।

दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो पालम में अधिकतम तापमान 38.6, लोदी रोड में 34.2, गुरुग्राम में 36.4, नोएडा में 33.9 व पीतमपुरा में 35.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सप्ताह बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है।

इस वजह से सप्ताह भर अधिकतम तापमान 35 से 38 डिग्री सेल्सियस तक बना रह सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा। एक दिन पहले ही मौसम विभाग ने मानसून के 15 जून तक दिल्ली पहुंचने का पूर्वानुमान जारी किया है।

Related Post