Latest News

पर्यावरण सेवको ने सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त रखा मुकाम मेला, पॉलिथीन की जगह कपड़े की थैली इस्तेमाल के लिए श्रद्धालुओं को किया प्रेरित

Neemuch headlines October 3, 2024, 5:11 pm Technology

भीलवाड़ा । देशभर से आये पर्यावरण सेवकों ने पांच दिन तक निस्वार्थ भाव से सेवा देकर श्रद्धालुओं को किया प्रभावित, मुकाम बिश्नोई समाज का राष्ट्रीय मेला जम्भेश्वर भगवान की तपस्या स्थली व समाधि स्थल समराथल-मुकाम में आयोजित पांच दिवसीय आसोज मेले में वन्यजीव व पर्यावरण संरक्षण संस्थान जोधपुर द्वारा प्रायोजित कोशिश पर्यावरण सेवक टीम ने स्वच्छ भारत अभियान के बैनर तले स्वच्छता अभियान चलाकर मेले परिसर को पॉलिथीन मुक्त रखने में सकारात्मक प्रयास किया जिसके कारण मेला परिसर पॉलिथीन मुक्त नजर आया।

टीम की सांचौरी-मालाणी शाखा के सह-प्रभारी व स्टेट अवार्डी शिक्षक जगदीश प्रसाद विश्नोई ने बताया कि देशभर से पर्यावरण सेवक अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणविद खमुराम बिश्नोई के नेतृत्व में निस्वार्थ भाव से सेवा देने के लिए मेला आयोजन से दो दिन पूर्व पहुंचे। मेले में लगने वाली दुकानों के मालिकों को पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं करने के लिए पाबंद किया व स्वच्छता अभियान में सहयोग कर धरती मां को प्लास्टिक मुक्त रखने की शपथ दिलाई। मेला परिसर में दुकानों के लिए अलग से मेला बाजार व्यवस्थित करने में महासभा के साथ मिलकर मापदंड तय किये व तय मापदंड के अनुसार दुकानों को व्यवस्थित किया। फिर तख्तियों व बैनर से सुसज्जित होकर पूरे दिन घूम फिर कर श्रद्धालुओं को पॉलिथीन के दुष्परिणाम से अवगत कराया ताकि लोग पॉलिथीन का इस्तेमाल न के बराबर कर सके।

मेले वाले दिन भी बैनर व तख्तियों से सुसज्जित होकर पूरे दिन लोगों को जागरूक किया व यदि कोई श्रद्धालु पॉलिथीन ले कर आया तो उससे प्लास्टिक ले ली जाती और कपड़े की थैली वितरित की गई व पॉलिथीन की जगह कपडे की थैली के लिए श्रद्धालुओं को प्रेरित किया गया। मेले परिसर में अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा द्वारा आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में कोशिश पर्यावरण सेवक टीम के सेवकों किशनाराम बांगङवा, बगडूराम कुशलावा, जगदीश गोदारा गडरा, पूनाराम मांजु फनकार व जगराम मांजू को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न देकर प्रोत्साहित किया ताकि नयी ऊर्जा और जोश के साथ सेवा कार्य को अनवरत जारी रख सकें। धर्मसभा में उपस्थित सभी श्रद्धालुओं ने तालियों की गङगङाहट के होंसला अफजाई किया। मेले में देशभर से पर्यावरण सेवक खमुराम बिश्नोई, हरिराम धतरवाल जालोङा, किशनाराम बांगङवा कबूली, रमेश देसूरिया, बुधाराम कावां, विरधाराम जाणी, जगराम मांजू, दिनेश सेङिया, बगडूराम कुशलावा, मोहनलाल कावां, पत्रकार श्रीराम ढाका व पूनाराम मांजु फनकार सहित अनेक स्त्री पुरूषों ने पांच दिन तक मेले सिंगल यूज प्लास्टिक व नशे पर प्रतिबंध रखकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

Related Post