Latest News

किसानों को सोयाबीन के दाम ने रुलाया, शहर में निकाली रैली, किसान नेता अहीर के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट में हुआ प्रदर्शन राज्यपाल के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन.।

Neemuch headlines September 18, 2024, 5:39 pm Technology

नीमच ।जिले के किसानों को इन दिनों सोयाबीन के दाम सहित अनेक समस्या रुला रही हैं, अन्नदाता की तमाम पीड़ाओं को लेकर बुधवार को पूर्व जावद विधानसभा प्रत्याक्षी और किसान नेता राजकुमार अहीर शहर की सड़कों पर दिखाई दिए। जहां उन्होंने जमकर प्रदर्शन किया, और कलेक्टर कार्यालय का घेराव कर एसडीएम ममता खेड़े को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा। जानकारी के मुताबिक बुधवार दोपहर जावद विधानसभा के बड़ी संख्या में किसान एकत्रित होकर किसान नेता राजकुमार अहीर के अजमीढ़ जी चौराहा स्थित कार्यालय पर एकत्रित हुए। जहां से किसानों ने एक वाहन रैली श्री अहीर के नेतृत्व में निकाली, जिसमें किसान अपनी मांगें पूरी करवाने सहित जय जवान-जय किसान के जयघोष लगाते हुए चल रहें थे। वाहन रैली श्री अजमीढ़ जी चौराहे से प्रारंभ होकर एलआईसी चौराहा होते हुए कलेक्टर कार्यालय पहुंची। जहां किसान नेता और कांग्रेस के पूर्व जिला कार्यवाहक अध्यक्ष राजकुमार अहीर के नेतृत्व में जावद विधानसभा क्षेत्र के किसानों ने जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया और अपना आक्रोश व्यक्त किया।

प्रदर्शन के दौरान किसान नेता राजकुमार अहीर ने कहा की भाजपा की केंद्र और राज्य सरकार किसानों के लिए बड़े- बड़े दावे करती हैं, लेकिन उनके दर्द को नहीं समझ पाती हैं। यही कारण है की आज मध्यप्रदेश के साथ-साथ नीमच जिले के किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें दिखाई दे रही हैं। संबोधन के पश्चात किसानों ने राजकुमार अहीर के साथ एसडीएम डॉ. ममता खेड़े को ज्ञापन दिया। जिसमें कहा गया कि नीमच जिले में अत्यधिक वर्षा हुई हैं, जावद का आंकड़ा सामान्य वर्षा से भी अधिक हैं। इसके कारण सोयाबीन की फसले गल गई हैं, कई काली तथा पीली पड़ गई हैं। और जो फसल 40 से 50 प्रतिशत आई है, उसका लागत मूल्य भी नहीं मिल रहा हैं। ज्ञापन में कहा गया की जहां-जहां फसले खराब हुई हैं, प्रशासन सर्वे करवाकर शीघ्र ही मुआवजा देवे। वही किसानों की सोयाबीन की उपज का 6 हजार क्विंटल भाव मिले, ताकि किसान को उसकी मेहनत का मेहनताना मिल सके। वही किसानों को 1200 रुपए बोनस भी दिया जाए। किसान नेता राजकुमार अहीर द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में कृषि उपज मंडी में किसानों की उपज चोरी होने पर रोक लगाने।

मंडी परिसर में कैमरों का प्रबंध करने, नापतोल विभाग से मंडी में लगे तौल कांटों की जांच करवाने, डोडाचूरा की पूर्व की तरह सरकार से खरीदी करवाने सहित अन्य मांगों का उल्लेख किया गया हैं। वही शीघ्र ही इन समस्याओं का निराकरण करवाने की मांग प्रदेश के राज्यपाल से की गई हैं। इस दौरान किसान नेता राजकुमार अहीर सहित जावद विधानसभा के बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे।

Related Post