Latest News

भव्य कलशयात्रा के साथ शुरू हुआ 8 दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा महोत्सव

प्रदीप जैन September 17, 2024, 5:38 pm Technology

भगवताचार्य श्री कौशलेन्द्र महाराज के सानिध्य में निकली भव्य शोभायात्रा।

सिंगोली। दिनांक 17 से 24 सितंबर तक होने वाली श्रीमद् भागवत कथा भक्ति ज्ञानयज्ञ महोत्सव का शुभारंभ मंगलवार को कलश शोभायात्रा के साथ हुआ। कलश यात्रा सुबह 12.30 बजे वार्ड क्रमांक 13 मे स्थित राम-जानकी मंदिर से प्रारंभ होकर नगर के विभिन्न मार्गों एवं धर्मस्थलों से होते हुए कथा स्थल श्री गौतमालय भवन पहुंची।

शोभायात्रा में कलशधारी महिलाओं के साथ ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। भागवताचार्य श्री कौशलेन्द्र महाराज एक बग्घी में विराजित होकर कलश यात्रा के साथ नगर भ्रमण किया। श्रीमद् भागवत कथा भक्ति ज्ञानयज्ञ समिति के कैलाशचंद्रं तिवारी और सत्यनारायण बिल्लू ने बताया कि सिंगोली में श्री गौतमालय भवन पर प्रतिदिन दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक कथा का आयोजन होगा। वृंदावन के प्रसिद्ध कथा व्यास भागवताचार्य श्री कौशलेन्द्र जी महाराज एवं आयोजन समिति के कैलाश तिवारी एवं सत्यनारायण बिल्लु के द्वारा श्रीमद भागवत पोथी का विधि-विधान पूर्वक पूजा अर्चना कर कथा की शुरुआत की गई। कथा की शुरुआत के साथ ही भगवताचार्य श्री कोश्लेन्दृ जी महाराज के मुखारबिंद से भक्ति रस बहा।

मिली जानकारी अनुसार तिवारी और बिल्लू परिवार द्वारा अपने पूर्वजों और दिवंगत परिजनों की स्मृति में यह भागवत ज्ञानयज्ञ आयोजित किया जा रहा है। 8 दिवसीय महोत्सव में पहले दिन 17 सितंबर को श्रीमद् भागवत महात्म्य एवं द्रोपदी, कुंती, भीष्मादि चरित्र वर्णन को बहुत ही अच्छे तरीके से कथा के माध्यम से भक्तों को समझाया गया। भागवत कथा ज्ञान गंगा यज्ञ में प्रतिदिन कथा के माध्यम से भक्ति रस बरसेगा ओर आठवें दिन 24 सितंबर को हवन - पूर्णाहूति एवं महाप्रसादी के साथ कथा का समापन होगा। आठ दिवसीय इस कथा के दौरान सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र के अनेक प्रमुख व्यक्तित्व व्यासपीठ के पूजन और आरती में शामिल होने के साथ ही कथा श्रवण का पुण्य लाभ भी लेंगे।

Related Post