Latest News

ब्राह्मण समाज के नाम से किया शासकीय भूमि पर कब्जा और अब दे दी किराए पर ढाबा चलाने के लिए, भूमि का आवंटन निरस्त करने हेतु समाजजन जिला कलेक्टर से करेंगे शिकायत

Neemuch Headlines August 19, 2024, 12:16 pm Technology

नीमच। कई वर्षों पहले अग्रवाल समाज को शासन द्वारा सामाजिक उपयोग के लिए गोमाबाई रोड पर दो भूखंड आवंटित किए थे उन भूखंडों के आवंटन पर ब्राह्मण नवयुवक मंडल के कुछ पदाधिकारी द्वारा न्यायालय में वाद दायर कर आवंटन को निरस्त करने की मांग की गई थी ।

वाद लगने से जिस संस्थान को भूमि आवंटित हुई थी वह दबाव में आ गई और उनके द्वारा ब्राह्मण नवयुवक मंडल के पदाधिकारीयों से एक गुप्त समझौता किया गया और इस समझौते के तहत ब्राह्मण नवयुवक मंडल द्वारा जो वाद न्यायालय में लगाया गया था वह वापस ले लिया गया और गुप्त समझौते के तहत अग्रवाल समाज के द्वारा उन्हें आवंटित भूखंड में से कुछ हिस्सा ब्राह्मण समाज के लिए छोड़ दिया गया था ।

जो भूमि अग्रवाल समाज द्वारा ब्राह्मण समाज के उपयोग के लिए छोड़ी गई थी उस भूमि पर ब्राह्मण समाज के कुछ लोगों ने समाज के लोगों को यह बताते हुए की भूमि पर जल्द ही समाज के लिए धर्मशाला का निर्माण करवाया जाएगा भूमि पर कब्जा जमाए रखा ।

कुछ वर्षों पूर्व जब समाज के कुछ लोगों ने इकट्ठे होकर रिक्त पड़ी भूमि पर जाकर वृक्षारोपण किया और भूमि का उपयोग समाज के लिए करने की आवाज उठाई तो भूमि पर कब्जा जमाए बैठे समाज के कुछ तथाकथित ठेकेदारों द्वारा तार फेंसिंग करवा कर धर्मशाला निर्माण की लागत का बोर्ड लगा दिया सुनने में तो यह भी आया है कि समाज के इन तथाकथित ठेकेदारों द्वारा धर्मशाला निर्माण के लिए कई लोगों से चंदा भी इकठ्ठा किया!

भूमि के आवंटन से संबंधित दस्तावेज जब पूर्व पार्षद एवं एडवोकेट अमित शर्मा द्वारा सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त किए गए तो यह जानकारी सामने आई की ब्राह्मण समाज को शासन द्वारा उस स्थान पर कोई भूमि आवंटित नहीं की गई थी समाज के ही कुछ लोगों द्वारा अग्रवाल समाज को आवंटित की जाने वाली भूमि को निरस्त करने के लिए न्यायालय में केस दायर किया और अग्रवाल समाज पर दबाव बनाकर ब्राह्मण समाज के नाम से अग्रवाल समाज को आवंटित भूमि में से ही कुछ हिस्सा खाली रखवा लिया।

 समाज से जुड़े लोग हमेशा से यह ही सोचते रहे की जो जगह ब्राह्मण समाज के लिए आवंटित है उसे जगह पर ब्राह्मण समाज की धर्मशाला का निर्माण होगा परंतु जब आवंटन से संबंधित दस्तावेज प्राप्त किए गए तो इस बात की जानकारी सामने आई की ब्राह्मण समाज को तो कोई भूमि उसे स्थान पर आवंटित ही नहीं हुई और जो भूमि ब्राह्मण समाज की बताई जा रही है वह भूमि अग्रवाल समाज को आवंटित भूमि में से ही दबाव में आकर ब्राह्मण समाज के नाम पर छोड़ी गई भूमि है ।

सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त दस्तावेजों से यह भी जानकारी मिली कि अग्रवाल समाज को जो भूमि आवंटित की गई उस भूमि का भी जिस उद्देश्य से आवंटन करवाया गया था उसे उद्देश्य के विपरीत उसका प्रयोग किया जा रहा है । समाज के नाम पर भूमि आवंटन का खेल कर अपने निजी उपयोग के लिए भूमि का प्रयोग करने वालों के विरुद्ध तो जिला कलेक्टर से कार्यवाही करने की मांग की जाएगी वहीं अग्रवाल समाज को जो भूमि आवंटित हुई है और लीज की शर्तों के विपरीत जो उक्त भूमि का प्रयोग किया जा रहा है और बिना शासन के अनुमति के उक्त भूमि का जो विभाजन समाज के तथाकथित लोगों द्वारा किया जा रहा है उसके विरुद्ध भी सख्त कार्रवाई की मांग की जावेगी एवम अग्रवाल समाज को आवंटित भूमि का आवंटन निरस्त करने की मांग की जाएगी ।

Related Post