Latest News

बूथ पर शत-प्रतिशत बच्‍चों को पोलियों खुराक पिलवाने वाली टीम को पांच हजार रूपये का पुरस्‍कार मिलेगा– कलेक्टर दिनेश जैन

Neemuch headlines June 14, 2024, 6:07 pm Technology

नीमच । जिले में 23से 25 जून तक पल्‍स पोलियों टीकाकरण अभियान आयोजित किया जा रहा है। प्रथम दिन 23 जून को पोलियों बूथ पर 0 से 5 वर्ष तक के 106349 बच्‍चों को पोलियोंरोधी खुराक पिलाई जावेगी। इस अभियान के प्रथम दिन अपने बूथ पर शत-प्रतिश्त बच्‍चों को पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। प्रथम दिन शेष रहे बच्‍चों को व्दितीय एवं तृतीय दिवस को घर-घर जाकर दवाई पिलाई जाएगी।

कलेक्‍टर  दिनेश जैन ने पल्‍स पोलियों अभियान की तैयारियों के संबंध में आयोजित जिला स्‍तरीय टास्‍क फोर्स सह मीडिया कार्यशाला को सम्‍बोधित करते हुए घोषणा की, कि जो टीम पहले दिवस बूथ पर समस्‍त बच्‍चों को खुराक पिलाएगी, उसके सभी सदस्‍यों को एक-एक हजार रूपयें कुल पांच हजार रूपये का नगद पुरस्‍कार दिया जावेगा। यह पुरस्‍कार प्रत्‍येक विकासखण्‍ड की पांच-पांच टीमों को दिया जावेगा। कलेक्‍टर जैन ने बताया, कि जिले में अभियान से संबंधित समस्‍त तैयारी पूर्ण कर ली गई है। अभियान के सफल आयोजन के लिए 802 दलों को गठन किया जाकर, मॉनिटरिंग के लिए 107 पर्यवेक्षक को तैनात किया गया है। अभियान के लिए 17 ग्रामीण एवं 4 शहरी सहित 21 ट्रांजिट दलों तथा 18 मोबाईल दलों को तैनात किया जाएगा, जिससे कोई भी बच्‍चा छूट ना पाये।

कलेक्‍टर जैन ने स्‍कूल शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि प्रवेशोत्‍सव के दौरान भ्रमण करने वाले नोडल अधिकारी के माध्‍यम से भी पल्‍स पोलियों अभियान के मॉनिटरिंग एवं प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए। अभियान में आवश्‍यक सहयोग के लिए कलेक्‍टर ने महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकासविभाग, बिजली विभागको निर्देशित किया। साथ ही मीडिया से भी अभियान की सफलता में सहयोग प्रदान करने का आगृह किया। बैठक में कलेक्‍टर जैन ने निर्देश दिये कि व्‍यापक प्रचार-प्रसार के लिए रेल्‍वे स्‍टेशन, नीमच शहर में पल्‍स पोलियों अभियान के संबंध में लाउडस्‍पीकर से अलाउन्‍स कर लोगों को जागरूक किया जावें। वाहनों पर अभियान सम्‍बंधी स्‍टीकर चिपकाय जाये। दीवार लेखन करवाए।

इस मौके पर जिला पंचायत सीईओं गुरूप्रसाद ,अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक नवलसिंह सिसौदिया, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ.डी.प्रसाद, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के डॉ.ऋषभ बजाज, जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ.आर.के.खाद्योत, डिप्‍टी कलेक्‍टर चन्‍द्रसिंह धार्वे एवं डॉ.बी.एल सिसौदिया, सभी बी.एम.ओं एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post