Latest News

गर्मियों की शानदार रेसिपी: कैसे बनाएं कैरी का खट्टा-मीठा पना, जानें 5 सेहत फायदे

Neemuch headlines May 12, 2024, 6:27 am Technology

सामग्री :-

250 ग्राम कच्चे आम अथवा 2-3 मीडियमआकार के,

2 छोटे चम्मच भुना जीरा पाउडर,

1/4 छोटी चम्मच काली मिर्च,

100-150 ग्राम या 1/2 - 3/4

कप चीनी,

1/4 कटोरी पुदीना की पत्तियां,

सादा और काला नमक स्वाद के हिसाब से।

विधि :-

कैरी का खट्टा-मीठा पना बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आमों को धोकर उन्हें छील लीजिए और फिर उनकी गुठलियों से गूदे को अलग करके एक-दो कप में डालकर उबाल लीजिए। अब मिक्सी में यह उबला हुआ गूदा, चीनी, काला नमक और पुदीने की पत्तियां डालकर अच्छी तरह से पीस लीजिए और फिर इसमें एक लीटर ठंडा पानी मिला कर इसे छलनी में छान लीजिए। लीजिए खट्टा और मीठा आम का पना तैयार है। अब इसमें काली मिर्च व भूना हुआ जीरा पाउडर डालकर अच्छे से मिलाइए और फिर बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडा-ठंडा परोसिए।

कैरी का पना पीने के फायदे :-

1. कैरी का पना गर्मी के दुष्प्रभावों से बचाने में बेहद फायदेमंद है। यह आपको लू की चपेट में आने से बचाएगा और शरीर में तरलता बनाए रखने में मददगार होगा।

2. कैरी पना यह एक बढ़िया पाचक पेय है। गर्मी के दिनों में इसका रोजाना इस्तेमाल पेट की समस्याओं से दूर रखेगा और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी सहायक होगा।

3. टीबी, एनिमिया, हैजा जैसी बीमारियों के लिए भी यह टॉनिक की तरह काम करता है। साथ ही पसीने में शरी से निकलने वाले सोडियम और जिंक का स्तर भी बना रखता है।

4. विटामिन सी से भरपूर हेने के कारण यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से आपकी रक्षा करता है।

5. पेट की गर्मी को खत्म करने के साथ ही यह पाचक रसों के निर्माण में मदद करता है।

Related Post