Latest News

यूपी, बिहार में कोल्ड डे का अलर्ट, पंजाब, हरियाणा में छाएगा घना कोहरा, जानें अपने राज्य का हाल।

Neemuch headlines January 27, 2024, 6:47 pm Technology

नई दिल्ली। उत्तर भारत में मौसम के तेवर अभी तीखे बने हुए हैं, इस क्षेत्र के राज्यों में कड़ाकेदार सर्दी, कोल्ड डे, शीतलहर, घना कोहरा लोगों को परेशान कर रही है, मौसम विभाग ने कहा है कि अभी इसके कुछ और दिनों तक जारी रहने की संभावना है। आईएमडी ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि अगले तीन दिनों तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है, जबकि उत्तर प्रदेश में कोहरा छाए रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों तक स्थिति ऐसी ही रहेगी, उसके बाद धीरे-धीरे सुधार होगा। इन राज्यों में कोल्ड डे का रेड, ऑरेंज अलर्ट, शीतलहर का येलो अलर्ट IMD ने कहा कि उत्तर भारत में अगले दो दिनों तक कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति का सामना करना जारी रहने की उम्मीद है, जिसके बाद तीव्रता में कमी आएगी, मौसम कार्यालय ने उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इसके साथ ही राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। ओडिशा में इसलिए बढ़ रही शीतलहर उधर आईएमडी ने ओडिशा के कुछ हिस्सों के लिए शीत लहर की चेतावनी जारी की है, मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में ठंड बढ़ने के संकेत दिए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी दिशा से आने वाली ठंडी और शुष्क हवाएँ उत्तर आंतरिक ओडिशा के कुछ जिलों में शीत लहर की स्थिति बना रही हैं।

आईएमडी ने राज्य के सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, देवगढ़, क्योंझर और अंगुल सहित जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। यूपी बिहार में 30 जनवरी तक गंभीर कोल्ड डे की चेतावनी आईएमडी के अनुसार उत्तर प्रदेश और बिहार में 27 से 30 जनवरी तक विभिन्न क्षेत्रों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बनी रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में भी 28 जनवरी के बीच भीषण ठंड की स्थिति का अनुभव होने का अनुमान है। पूर्वोत्तर के राज्यों में छाएगा घना कोहरा मौसम विभाग ने कहा है कि आज से 29 जनवरी तक राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। इसके अलावा 27 और 28 जनवरी को उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी ऐसी ही स्थिति होने की उम्मीद है।

31 जनवरी तक उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ इलाकों के साथ-साथ बिहार के अलग-अलग हिस्सों में रात और सुबह के दौरान घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति होने की संभावना है।

Related Post