Latest News

अल्हेड़ सरपंच आनंद श्रीवास्तव ने दोस्तों के साथ मिलकर ग्राम पंचायत को किया सीसीटीवी कैमरो से सुरक्षित।

Neemuch headlines January 12, 2024, 3:39 pm Technology

नीमच । मध्यप्रदेश के नव निर्वाचित मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की घोषणा पर अमल करने वाली प्रदेश की पहली ग्राम पंचायत बन गई है, नीमच जिले की मनासा जनपद के ग्राम पंचायत अल्‍हेड। मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी प्रदेश के सभी शहरो और ग्राम पंचायतों में प्रमुख चौराहो पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस पर ग्राम पंचायत अल्हेड़ के सरपंच आनंद श्रीवास्तव ने योजना बनाई। उन्होने अपने मित्रों के साथ मिलकर गांव के मुख्य चौराहो और धार्मिक स्थल और प्रवेश द्वारा को चिन्हित किया।

करीब 25 स्थानों को चयनित किया गया और योजना पर काम शुरू कर दिया। उक्त स्‍थानों पर फोर मेगा पिक्सल के आईपी कैमरे लगाए है, इनकी खासियत है दिन और रात दोनो में बेहतर क्वालिटी दिखेगी। कलर पिक्चर दिखेगी और वाइस रिकार्डिंग भी होगी। कैमरों के माध्यम से गांव के सभी प्रवेश द्वार, मुख्य चौराहा और मुख्य मंदिर को कवर किया गया है। बच्चों की सुरक्षा, स्कूल व आँगवाड़ी भी सीसीटीवी की नगरानी में बच्चों की सुरक्षा हेतु शासकीय स्कूल और आंगनवाड़ी भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे। स्कूल और आंगनवाड़ी के बाहर विशेष रूप से कैमरे लगाए गए है ताकि बच्चों की सुरक्षा बनी रहे। चोरी और विवाद पर लगेगा अंकुश गांव में सीसीटी कैमरे लगने से मुख्य रूप से रात में होने वाली चोरी और लूट की घटना पर अंकुश लगेगा।

वाहन घटना दुर्घटना पर अंकुश लगेगा साथ ही गांव में सार्वजनिक स्थान पर होने वाले वाद विवाद पर भी रोक लगेगी। पंचायत को बनाया कंट्रोल रूम सीसीटीवी कैमरों की निगरानी हेतु ग्राम पंचायत भवन में कंट्रोलरूम बनाया गया है। यहां करीब 50 इंच की एलईडी लगाई गई है। सीसीटीवी कैमरों को वाईफाई के माध्यम से पंचायत सरपंच श्री श्रीवास्तव के मोबाइल से भी जोड़ा गया है। ताकि सरपंच कहीं भी रहे वह अपने मोबाइल पर गांव की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रख सके। सीसीटीवी कैमरो की मॉनिटरिंग भी स्वयं सरपंच करेंगे। मुख्य स्थान सीसीटीवी की निगरानी में ग्राम पंचायत अल्‍हेड में बस स्टैंड, होली चौक, पाटीदार मोहल्ला, देवनारायण चौक, मेघवाल मोहल्ला, आईजी माताजी मंदिर, पंचायत चौराहा, माली समाज चौराहा, नई आबादी, हाईस्कूल सहित करीब 25 मुख्य स्थान पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे।

Related Post