Latest News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर है- पटेल

Neemuch headlines January 8, 2024, 7:21 pm Technology

नीमच । प्रदेश के महामहि‍म राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने कहा, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तेज गति से विकास के पथ पर अग्रसर है। देश आज विकास के उस मोड पर है,जहां प्रगति के नित नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से सरकार आमजन के द्वार पर पहुंची है।पात्र हितग्राही शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे ।

इसी को दृष्टिगत रख,योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। राज्यपाल सोमवार को नीमच जिले के ग्राम जमुनियाकला में विकसित भारत संकल्प यात्रा को सम्‍बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सांसद सुधीर गुप्ता, विधायक जावद ओमप्रकाश सखलेचा,विधायक नीमच दिलीपसिंह परिहार, विधायक मनासा अनिरूद्ध मारू, जिला पंचायत अध्यक्ष सज्‍जनसिंह चौहान, म.प्र.राज्‍य विमुक्‍त घुमक्‍कड एवं अर्द्धघुमक्‍कड जाति विकास अभिकरण के अध्‍यक्ष बाबूलाल बंजारा, कलेक्टर दिनेश जैन, एडीएम सुश्री नेहा मीना,एस.पी. अमितकुमार तोलानी, सीईओ जिला पंचायत गुरूप्रसाद, जनपद अध्‍यक्ष श्रीमती शारदा बाईधनगर, ग्राम पंचायत सरपंच श्रीमती सुमन जायसवाल तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण एवं आमजन उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, राज्यपाल

 मंगुभाई पटेल ने कहा,कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री दुनिया में जहां भी जाते हैं,उनका सम्मान होता है। प्रधानमंत्री अथक मेहनत के साथ जिम्मेदारी का निर्वाह कर रहे है। कल्याणकारी योजनाएं प्रधानमंत्री के हृदय से निकलती हैं,जो गरीबों के उत्थान का सशक्त माध्यम बनी है।राज्यपाल ने कहा, कि आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाओं में आत्मविश्‍वास बढा है। महिलाएं परिवार के आर्थिक उत्थान में मजबूती से अपनी भूमिका का निर्वाह कर रही है। स्व-सहायता समूह से जुड़कर आर्थिक रूप से सशक्त बनी है।

घर में महिलाओं का सम्मान बढ़ा है। परिवारों में खुशहाली आई है। प्रधानमंत्री आवास योजना ने लोगों को कच्चे मकान से मुक्ति दिलाई है। पक्के मकान से परिवार खुशहाली से जीवन निर्वाह कर रहे हैं, और प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दे रहे हैं। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में गरीब किसान, महिलाओं, युवा सभी वर्गों का विकास हो रहा है। राज्यपाल ने कहा,कि विकसित भारत संकल्प यात्रा वंचित रहे लोगों को लाभ दे रही है। सबके प्रयास से वंचित व्यक्ति की मदद की जाकर लाभ दिया जा रहा है। इस अवसर पर राज्यपाल द्वारा उपस्थितजनों को वर्ष 2047 तक आत्‍मनिर्भर और विकसित भारत बनाने के सपने को साकार करने का संकल्प भी दिलाया। राज्यपाल द्वारा शासन की योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ वितरित भी किए गए।

इनमें श्रीमती किरण बाई को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, श्रीमती श्‍यामा बाई को खाद्यान्‍न पर्ची, रमेशचंद्र को क्रेडिट कार्ड, श्रीमती पूजा शर्मा को आयुष्मान कार्ड का लाभ प्रदान किया गया। प्रतिभावान विद्यार्थियों और खिलाडियों को सम्‍मानित किया तथा सरपंच को डिजिटाईलेशन, वाटर टेस्टिंग किट, ओडीएफ प्‍लस प्रमाण पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम को सांसद सुधीर गुप्‍ता ने संबोधित करते हुए कहा, कि प्रदेश के राज्यपाल का आगमन हमारे लिए गौरवशाली क्षण है। महामहिम राज्यपाल द्वारा उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं जिनमें सिकल सेल बीमारी से लोगों की मुक्ति की दिशा में उनका कार्य अत्यंत उल्लेखनीय है। जिससे देश शीघ्र ही नियत समय में सिकलसेल के रोग से मुक्त हो जाएगा।

विधायक दिलीप सिह परिहार ने अपने स्वागत उद्बोधन में कहा, कि हम प्रसन्न है,कि गांव में महामहिम राज्यपाल पधारे हैं। राज्यपाल द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किया गया कार्य सराहनीय है, वे अपने कार्य द्वारा मैदानी स्तर पर जन-जन से जुड़े हैं। विधायक परिहार ने नीमच में हुए विकास कार्यो के बारे में विस्‍तार से बताया। योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने कही ‘’मेरी कहानी मेरी जुबानी’’ कार्यक्रम में शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों द्वारा प्राप्त लाभ का वर्णन, मंच पर आकर मेरी कहानी मेरी जुबानी के अंतर्गत किया गया। ग्राम जमुनिया कला के रामचंद्र राठौर ने बताया कि उनको हृदय संबंधी व्याधि थी। गरीबी के कारण उपचार कराना संभव नहीं था परंतु आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्राप्त आयुष्मान कार्ड से उनका निःशुल्क उपचार संभव हो सका है इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद भी दिया। इसी ग्राम के ताराचंद सिकलीगर ने बताया,कि उसका परिवार कच्चे मकान में निवासरत होकर वर्षा ऋतु में काफी परेशान होता था।

परन्‍तु अब प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्का मकान बन जाने से परिवार खुश होकर प्रधानमंत्री मोदीजी को धन्यवाद दे रहा है। इसी प्रकार जमुनिया कला की श्रीमती धापू लुहार ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से मिले लाभ की जानकारी मंच पर दी। नवीन खारोल ने प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि से मिले लाभ के बारे में बताया। सभी लाभान्वित हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी कल्याणकारी योजनाओं के लिए धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में राज्यपाल को नीमच जिले की ओर से सांसद सुधीर गुप्‍ता, विधायक जावद ओमप्रकाश सखलेचा, विधायक नीमच दिलीप सिह परिहार, मनासा विधायक अनिरूद्ध मारू, तथा कलेक्टर दिनेश जैन ने स्मृति चिन्ह भेंट किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ.राजेश पाटीदार ने किया। आभार जिला पंचायत अध्‍यक्ष सज्‍जनसिह चौहान ने माना। इस अवसर पर विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा अपनी योजनाओं तथा उपलब्धियों पर आधारित आकर्षक प्रदर्शनी भी लगाई गई। जिसका अतिथियों ने अवलोकन किया। प्रांरभ में अतिथियों ने दीप प्रज्‍जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तदपश्‍चात सांसद गुप्‍ता, विधायक सखलेचा, परिहार, मारू एवं जि.प.अध्‍यक्ष चौहान, ज.प.अध्‍यक्ष श्रीमती धनगर एवं सरपंच श्रीमती सुमन जायसवाल ने महामहिम राज्‍यपाल को तुलसी का पौधा भेंटकर, स्‍वागत किया। गायत्री आजीविका स्‍व सहायता समूह एवं राधे आजीविका स्‍व सहायता समूह की महिलओं ने अतिथियों को गिफ्ट हेम्‍पर भेंट किया। विधायक परिहार ने राज्‍यपाल को पगडी पहनाकर स्‍वागत किया। लोक गुंजन संस्‍थान के लोक कलाकारों ने आकर्षक मालवी लोक नृत्‍य, मटकी नृत्‍य प्रस्‍तुत किया, जिसे उपस्थितजनों से सराहा। ताईक्‍वाण्‍डों कराते के खिलाडियों ने आत्‍मरक्षार्थ ताईक्‍वाण्‍डों कराते कला का प्रदर्शन भी किया। महामहिम राज्‍यपाल ने नीमच में किया बी.पी.जांच अभियान का शुभारंभ महामहिम राज्‍यपाल मंगुभाई पटेल ने ग्राम जमुनिया कलां में आयोजित कार्यक्रम में जिला प्रशासन नीमच व्‍दारा जिला केमिस्‍ट एसोशिएन नीमच के सहयोग से जिले के सभी मेडिकल स्‍टोर्स पर नागरिकों की नि:शुल्‍क ब्लड प्रेशर जांच के अभियान के पोस्‍टर का विमोचन अ‍तिथियों के साथ कर, नि:शुल्‍क बी.पी.जांच का शुभारंभ किया।

इस मौके पर विधायक परिहार ने स्‍वयं अपनी बी.पी. की जांच भी करवाई। आंगनवाडी केंद्र का अवलोकन महामहिम राज्‍यपाल मंगुभाई पटेल ने ग्राम जमुनिया कलां के शाला परिसर में स्थित आंगनवाडी केंद्र पहुचं कर, आंगनवाडी केंद्र का अवलोकन किया और उपस्थित बच्‍चों से चर्चा कर, उपलब्‍ध सुविधाओं की जानकारी ली। महामहिम राज्‍यपाल ने आंगनवाडी केंद्र परिसर में पौधारोपण भी किया। आंगनवाडी के छोटे-छोटे बच्‍चों ने महामहिम राज्‍यपाल का स्‍वागत किया। महामहिम राज्‍यपाल का जमुनिया कलां मे आत्‍मीय स्‍वागत महामहिम राज्‍यपाल मंगुभाई पटेल ने ग्राम जमुनिया कलां पहुचंने पर जिला प्रशासन की ओर से कलेक्‍टर दिनेश जैन, एसपी अमित कुमार तोलानी, एडीएम सुश्री नेहा मीनाएवं जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद ने महामहिम की आगवानी कर, उन्‍हें पुष्‍पगुच्‍छ भेंट कर आत्‍मीय स्‍वागत किया। यहां सांसद सुधीर गुप्‍ता, विधायक ओमप्रकाश सखलेचा, दिलीप सिह परिहार, अनिरूद्ध मारू एवं जि.प.अध्‍यक्ष सज्‍जनसिह चौहान, ने भी महामहिम राज्‍यपाल को पुष्‍पगुच्‍छ भेंटकर स्‍वागत किया।

Related Post