Latest News

मतदान दलों के कर्मचारियो के बीच बेंच पर बैठकर।

Neemuch headlines October 16, 2023, 7:11 pm Technology

नीमच । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश जैन ने एवं एसडीएम डॉ.ममता खेडे के साथ शा.उत्‍कृष्‍ट विद्यायालय नीमच में आयोजित मतदान दलों के प्रशिक्षण का जायजा लिया। कलेक्टर एवं एसडीएम ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कक्ष में बेंच पर मतदान दलों के कर्मचारियों के साथ बैठकर प्रशिक्षण कार्य का जायजा लिया।

कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जैन ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा, कि विधानसभा निर्वाचन-2023 में लगे पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एंव वीवीपीएटी के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्‍यक है। वे ईव्हीएम व वीवीपीएटी के बारे में अच्छी तरह से पूर्वाभ्यास करलें। जिससे उन्हें स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सुव्यवस्थित मतदान कराने में कोई समस्‍या ना हो। कलेक्‍टर जैन ने कहा, कि मतदान दलकर्मी निर्देश पुस्तिका का अच्छी तरह से अध्ययन करलें।

प्रशिक्षण मेंमास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रयोगात्मक तरीके से मतदान दलों को मतदान सामाग्री प्राप्त करने, मतदान केंद्र की सुरक्षा व्यवस्था, निर्वाचन विधि लागू करने, मतदाता की पहचान का सत्यापन, अमिट स्याही लगाने, मतदान की गोपनीयता बनाए रखने, प्रपत्रों की पूर्ति, मतपत्र लेखा तैयार करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में ईव्हीएम व वीवीपीएटी का हेण्‍ड आन प्रशिक्षण भी दिया, निर्वाचन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई।पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों को छोटे छोटे समूह में इलेक्ट्रॉनिक ईव्हीएम व बौचीपीएटी के बारे में विस्तार से समझाईश देते हुए ईव्हीएम व वीवीपीएटी का संचालन भी करवाया गया।

Related Post