Latest News

भादवामाता में नवरात्रि मेला प्रारम्भ, कलेक्टर ने लिया भादवामाता मेला तैयारियों का जायजा

Neemuch headlines October 15, 2023, 7:17 pm Technology

नीमच । जिला मुख्यालय से 20 किमी दूरी स्थित मालवा की वैष्णो देवी कहलाने वाली आरोग्य तीर्थ स्थल माहा माया भादवा माता में रविवार सुबह 11 बजे घट स्थापना की गई। पुजारियों द्वारा माता मंदिर में जवारे बोए जाने के बाद महाआरती कर शिखर पर ध्वजारोहण के साथ ही नवरात्रि पर्व एवं मेले का शुभारंभ किया गया।

चुनाव आचार संहिता होने के कारण मंदिर पर ध्वजारोहण प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा किया गया। हर साल की तरह इस बार भी यहा नौ दिनों तक मेले का आयोजन किया जाएगा जिसमे सुबह से लेकर रात 11 बजे श्रद्धालु मां के दर्शन का लाभ ले सकेंगे शारदीय नवरात्री पर नो दिनों तक मंदिर पर विशेष पूजा अर्चना व माता कि आराधना की जाएगी। बता दे कि इस साल मंदिर निर्माण का कार्य चल रहा है। इसलिए भक्तों के लिए पाटीदार समाज धर्मशाला के सामने से ही आगमन व प्रस्थान का मार्ग रखा गया है। नवरात्रि को लेकर मंदिर परिसर में साज-सज्जा भी की गई है साथ ही पानी के टैंकर प्याऊ के अलावा व्यवस्था में चलित शौचालय सीसीटीवी कैमरे पटवारी व सचिव चौकीदार भी यहां व्यवस्था संभालेंगे।

बिजली, स्वच्छता अस्थायी पुलिस चौकी सहित विभिन्न प्रकार की तैयारियां भी यहां की गई है। नौ दिन चलने वाले इस मेले में 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जिला व मंदिर प्रशासन ने पर्याप्त व्यवस्था की है, र 22 अक्टूबर रविवार को रात्रि 10.30 बजे से महाष्टमी का हवन होगा। इस दौरान नीमच, मनासा, सिंगोली, मंदसौर, प्रतापगढ़, छोटी सादड़ी निम्बाहेड़ा सहित अन्य क्षेत्रों से हजारों श्रद्धालु बसों व निजी वाहनों के साथ ही पैदल भी मां के दरबार में पहुचते है। इसके साथ ही नवमी की आरती के बाद नवरात्रि मेले का समापन 23 अक्टूम्बर को किया जाएगा। कलेक्टर दिनेश जैन ने जिले के सुप्रसिद्ध धार्मिक आस्था के केन्द्र भादवामाता में नवरात्रि मेले की तैयारियों का जायजा लिया और श्रृद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर जैन ने भादवामाता में संस्थान द्वारा श्रृद्धालुओं के लिए संचालित अन्न क्षेत्र का शुभारम्भ कर, श्रृद्धालुओं को भोजन प्रसादी का वितरण भी किया।

उन्होने भादवामाता मंदिर में नवरात्रि के प्रथम दिन घट स्थापना कार्यक्रम में शामिल होकर हवन, पूजा- अचर्ना एवं आरती में भी भाग लिया। कलेक्टर ने भादवामाता मंदिर पर ध्वजा की स्थापना भी की। इस मौके पर एसडीएम डॉ. ममता खेडे, डॉ. राजेश पाटीदार, अजय एरन, सुश्री कविता कंडेला व अन्य अधिकारी एवं श्रृद्धालु उपस्थित थे।

Related Post