स्वतंत्रता दिवस पूरी गरिमा के साथ हर्षोउल्लास से मनाया जाएगा

Neemuch Headlines August 3, 2023, 5:21 pm Technology

नीमच । जिले में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 को परम्परागत हर्षोउल्लास, राष्ट्रभक्ति एंव पूरी गरिमा के साथ समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। इस मौके पर जिले के सभी शासकीय, अर्द्धशासकीय कार्यालयों और शिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रगान के साथ ध्वजारोहण किया जाएगा तथा राष्ट्रीय एंव सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।

जिला मुख्यालय नीमच पर स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में प्रातः 9 बजे मुख्य अतिथि ध्वजारोहण कर भव्य परेड की सलामी लेगें, तथा मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन करेगें।मार्चपास्ट परेड में सी.आर.पी.एफ.,एस.ए.एफ.म.प्र.पुलिस,होमगार्ड,वन,एन.सी.सी.जूनियर एंव सीनियर स्काउट एंव रेडक्रास गाईड दल ,शौर्य दल के साथ ही सी.आर.पी.एफ. बैण्ड भी भाग लेगा। मुख्‍य समारोह शा.बा.उ.मा.वि.क्रमांक-2 नीमच पर होगा। कलेक्ट्रोरेट सभाकक्ष में गुरूवार को कलेक्टर श्री दिनेश जैन की अध्यक्षता में जिला अधिकारियों की बैठक में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

कलेक्टर ने लोक निर्माण, शिक्षा, न.पा.,विद्युत मण्डल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों को 15 अगस्त 2023 पर सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने तथा आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में दायित्व सौंपें। बैठक में एसपी अमितकुमार तौलानी,एडीएम सुश्री नेहा मीना, जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, डिप्टी कलेक्टर,एसडीएम सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में बताया गया,कि नीमच नगरीय क्षेत्र की सभी शैक्षणिक संस्थाओं, कार्यालयों में प्रात:8.15 बजे में ध्वजारोहण किया जाएगा। तदश्चात विद्यार्थी, शिक्षक, अधिकारी-कर्मचारी प्रभात फेरी के रूप मैं प्रातः8.30 बजे तक मुख्य समारोह स्थल पहुंचकर समारोह में भाग लेंगे।बैठक मेंन.पा.को समारोह स्थल पर आवश्यक बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए।स्वतंत्रता दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों, पी.टी.प्रदर्शन चयन हेतु समिति गठित की गई,और समारोह की गरिमानुसार सांस्कृतिक कार्यक्रमों के चयन की जिम्मेदारी सौंपी गई। इस हेतु विद्यालय-स्तर पर शिक्षण संस्थाओं द्वारा पूर्व तैयारी करने के निर्देश दिए गए। पी.टी.परेड एंव सांस्कृतिक कार्यक्रमों के पूर्वाभ्यास 5 अगस्त 2023 से प्रारम्भ होगा तथा पूर्वाभ्यास के पश्चात अंतिम चयन 13 अगस्त 2023 को किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह में उत्कृष्ट कार्यों के लिए पुरस्कार के लिए नाम 10 अगस्त 2023 तक आमंत्रित किए गए है। जिला मुख्यालय सहित सभी स्थानों, शासकीय कार्यालयों और सार्वजनिक भवनों पर 15 अगस्त 2023 को रौशनी की जाएगी।सभी जिला अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देशित किया है,कि वे अपने कार्यालयों में ध्वजारोहण के बाद मुख्य समारोह में अनिवार्य रूप से भाग लेगें।

बैठक में कलेक्टर ने कहा,कि स्वतंत्रता दिवस पर बच्चों को वितरित की जाने वाली मिठाई की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने मुख्य समारोह स्थल पर पेयजल,साफ-सफाई व्यवस्था,मय एम्बूलेंस के चिकित्सा दल तैनान करने के निर्देश भी संबंधित विभाग अधिकारियों को दिए।

Related Post