चल्दू सोसायटी के प्रबंधक पर भ्रष्टाचार का आरोप, कलेक्टर को जनसुनवाई में की शिकायत में, स्थानांतरण कर निष्पक्ष जांच की मांग

दुर्गाशंकर लाला भट्ट June 14, 2023, 8:01 am Technology

जीरन प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था मर्यादित चलदू के प्रबंधक मांगुसिंह पिता भीमसिंह जी राजपूत व कर्मचारियों के द्वारा लाखों रूपये का भ्रष्टाचार किये जाने का आरोप लगाते हुए ग्राम अरनिया बोराना के ग्रामीणों ने नीमच कलेक्ट्रेट पहुंच कर जनसुनवाई में शिकायत की।

ग्रामीणों ने शिकायत में बताया कि प्रबंधक द्वारा किसान व उपभोक्ताओं के साथ भेदभाव व पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाया जाता है। प्रबंधक की सांठ गांठ से चल्दू व इसके अंतर्गत आने वाले उपकेन्द्र के गांव में भी राशन को लेकर भेदभाव किया जाता है। जिसमें प्रबंधक मांगूसिंह राजपूत द्वारा अपने मिलने वालों व रिश्तेदारों को कई सामाजिक कार्यक्रमों में शादी समारोह व मौसर के लिये क्विंटलो से अनाज रूपये लेकर बेच दिया जाता है व गरीब उपभोक्ता व किसानों को इसका पूर्ण लाभ नहीं मिलता है। खाद व बीज में भी किसानो के साथ भेदभावपूर्ण रवैया अपनाया जाकर भ्रष्टचार किया जाता है व समय पर उचित मूल्य की दुकान पर पुरा नहीं मिलता है, इसकी भी निष्पक्ष जांच की जावे, विगत 3 वर्ष पूर्व कर्ज माफी योजना में भी किसानों के साथ लाखों रूपये का घोटाला किया है। कई किसानों का कर्ज माफ होने के बाद भी इन्होने उनको कर्ज नहीं दिया और कागजात में ऋण माफ कर दिया गया। और प्रबंधक मांगुसिंह राजपूत के द्वारा सोसायटी में होने वाली सभी शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं देकर इसमें भ्रष्टाचार कर किसानों व गरीबों को अभी तक लाखो रूपये का चुना लगा चुके है। प्रबंधक विगत 15 वर्षों से इसी शाखा समिति में है व यही के स्थानीय निवासी है, यह प्रबंधक राजनैतिक लोगो से मैल मिलाप करके भ्रष्टाचार करने में सफल हो जाता है कोई भी किसान उपभोक्ता दबाव के कारण अभी तक इसकी शिकायत नही कर पाया है प्रबंधक व कर्मचारियों की मिलीभगत से अभी तक करोड़ों रुपये का घोटाला किया है सोसायटी के माध्यम से आने वाली सभी शासकीय योजनाओं पर निष्पक्ष जांच करना उचित है।

भ्रष्टाचारी प्रबंधक मांगुसिंह राजपूत एक शासकीय कर्मचारी होते हुए राजनैतिक प्रचार प्रसार करता है व गरीबों व किसानो के साथ दुरव्यवहार करता है इसी कारण मांगुसिंह व उनके कर्मचारियों द्वारा किये गये अभी तक के सभी घोटालों की जांच इनका स्थानांतरण करने के बाद अन्य जिले की एक विशेष टीम बनाकर निष्पक्ष व न्यायपूर्ण संगत तरीके से जांच करके इसको निलंबित किया जावे ।

Related Post