Latest News

ग्राम देहपुर में वनकर्मियों ने किया 14 फीट लंबे व 300 किलो वजनी विशालकाय मगर का रेस्क्यू

निर्मल मुदड़ा May 5, 2023, 1:39 pm Technology

रेस्क्यू के बाद मगर को शासकीय उड़न दस्ते में जीवित अवस्था में गांधी सागर छोड़ा

रतनगढ़। नीमच जिले के सिंगोली तहसील क्षेत्र के रतनगढ़ से 5 किलोमीटर दूरी पर स्थित ग्राम देहपुर में ग्रामीण कमलसिंह राजपूत की सूचना पर एक अन्य ग्रामीण किसान हिम्मतसिंह के खेत पर विशालकाय मगरमच्छ के आ जाने की सूचना मिलने पर वन परिक्षेत्राधिकारी पी.एल. गेहलोत वनविभाग रतनगढ़ के दिशानिर्देश एवं मार्ग दर्शन मे वन कर्मियों के दल द्वारा स्थानीय ग्रामीणो की मदद से बड़ी मशक्कत से विशालकाय मगर का रैस्क्यू कर उसे पकड़कर पूर्णरुपेण स्वस्थ व जीवित अवस्था मे गांधीसागर मे ले जाकर छोडा गया। इस दौरान विशालकाय मगर के रेस्क्यू ऑपरेशन के पश्चात किसान सहित ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। विस्तृत जानकारी के अनुसार दिनांक 4 मई गुरुवार को वन विभाग कार्यालय रतनगढ़ पर ग्राम देहपुर के जागरूक ग्रामीण कमलसिंह राजपूत की सूचना पर प्रतापलाल गहलोत वन परीक्षेत्र अधिकारी रतनगढ़ के दिशा निर्देश एवं कुशल मार्गदर्शन मे ग्राम देहपुर के राजस्व क्षेत्र की गुंजाली नदी के किनारे एक किसान के खेत पर मगरमच्छ के आ जाने की सूचना मिलने पर वन विभाग के कर्मचारियों के दल द्वारा तुरंत वहां पर पहुंचकर ग्रामीणों की मदद से लगभग 14 फीट से भी अधिक लंबे विशालकाय मगरमच्छ का रेस्क्यू किया गया।

एवं वन विभाग के उडनदस्ते (शासकीय वाहन) मे डालकर गांधीसागर में ले जाकर स्वस्थ एवं जीवित अवस्था में छोड़ा गया। रेस्क्यू किए गए विशालकाय मगरमच्छ की लंबाई 14 फीट एवं वजन लगभग 300 किलो वजनी बताया जा रहा है।वन विभाग द्वारा किए गए

इस विशाल काय मगर की रेस्क्यू टीम में वनविभाग के कर्मचारी बाबूलाल दायणा वनपाल परिक्षेत्र सहायक बाणदा, वनरक्षक मदनलाल धनगर,वनरक्षक जुल्फिकार मंदपूरी, सुरक्षा श्रमिक जमनालाल धाकड़, सुरक्षा श्रमिक घीसालाल धाकड़, सुरक्षा श्रमिक ओमप्रकाश शर्मा, सुरक्षा श्रमिक भंवरलाल, वाहन चालक बालकिशन सहित स्थानीय ग्रामीण कमल सिंह, हिम्मतसिंह, कंवरलाल, संजय आदि ग्रामीणों का पूरा योगदान रहा।

Related Post