Latest News

शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामपुरा के रसायनशास्त्र विभाग के छात्रों ने किया आयुर्वेदिक फार्मेसी का औद्योगिक व शैक्षणिक भ्रमण

अभिषेक गुप्ता May 3, 2023, 7:04 pm Technology

रामपुरा। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामपुरा एमएससी के विद्यार्थियों ने महाविद्यालय के स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन योजना के अंतर्गत दिनांक 29/04/2023 को उदयपुर की प्रसिद्ध रसराज आयुर्वैदिक फार्मेसी लेब का भ्रमण किया। रसराज आयुर्वेदिक में पदस्थ क्वॉलिटी इंचार्ज हनुमंत सिंह द्वारा प्रजेंटेशन के माध्यम से सर्वप्रथम विद्यार्थियों को फार्मेसी में बनने वाले उत्पादों के बारे में जानकारी दी गई, उसके पश्चात उन्होंने टेबलेट सायरप एवं अन्य उत्पाद की प्रारंभिक चरण से लेकर पैकेजिंग प्रक्रिया तक विद्यार्थियों को लैब में ले जाकर दिखाया ।

इस दौरान उत्पाद के क्वालिटी परीक्षण हेतु क्वालिटी कंट्रोल एवं आर एन डी डिपार्टमेंट में विजिट किया। जहां विद्यार्थियो को प्रोडक्ट सम्बन्धित शुगर, बैक्टिरियल, फंगस एवम अन्य आवश्यक परीक्षण हेतु केमिस्ट्री टेस्टिंग सेक्शन और माइक्रोबायोलॉजी लैब में भी विजिट कराया गया। रसराज राज आयुर्वैदिक फार्मेसी के चेयरमैन डॉ डी के जैन द्वारा विद्यार्थियों को आयुर्वेदिक फार्मेसी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर पर व्याख्यान दिया गया एवं सभी विद्यार्थियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं प्रेषित की।

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ बलराम सोनी ने रसराज आयुर्वैदिक फार्मेसी के चेयरमैन का धन्यवाद किया।रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर भरत कुमार धनगर, प्राध्यापक डॉक्टर शिल्पा राठौर, प्रो महेश कुमार बामनिया, सुश्री नगमा मेव एवं मनोहर लाल धाकड़ सहित विद्यार्थी ने भ्रमण किया।

Related Post