सरकार युवाओं को स्‍कील्‍ड डेवलपमेंट का प्रशिक्षण दिलाएंगी- सखलेचा

Neemuch headlines April 7, 2023, 8:44 pm Technology

नीमच। प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना प्रारंभ की जा रही है। इस योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान प्रति माह 8 हजार रूपये का भुगतान सरकार द्वारा किया जावेगा। इस योजना से युवा काम सीखकर रोजगार हासिल कर आत्‍मनिर्भर बन सकेगे।यह बात प्रदेश के एमएसएमई मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने शुक्रवार को जावद क्षेत्र के ग्राम रूपपुरा में मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत आयोजित शिविर में महिलाओं के फार्म भरवाने के बाद, लाडली बहनाओं से संवाद करते हुए कही।

उन्होंने कहा, कि मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत बेरोजगार युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार से जुड़ सकेंगे। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें साल भर तक 8 हजार रूपये का भुगतान सरकार द्वारा किया जावेगा। इस मौके पर कलेक्‍टर दिनेश जैन, एसडीएम श्रीमती शिवानी गर्ग, सचिन जैन, गौरव तिवारी, रूपेन्‍द्र जैन, हरीश पंवार, अर्जुन माली, सरपंच श्रीमती दुर्गा कुंवरव अन्‍य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

मंत्री सखलेचा ने महिलाओं से संवाद करते हुए कहा, कि मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत न केवल बेरोजगार युवक बल्कि महिलाएं एवं युवतियां भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेगी।इस योजना के तहत सिलाई,ब्‍यूटी पार्लर , कम्‍प्‍युटर प्रशिक्षण की व्यवस्था उनके निवास स्थल के आस-पास के गांव कस्बे या शहर में की जावेगी।यह योजना आगामी जुलाई से प्रारंभ की जा रही है। उन्होंने सभी बेरोजगार युवाओं और युवतियों से इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने का आह्वान किया।

मंत्री सखलेचा ने गांव में बापूजी मंदिर में विकास कार्यो के लिए विधायक निधि से 50 हजार रूपये स्‍वीकृत करने की बात भी कही। उन्‍होने कहा कि जावद क्षेत्र के एक हजार युवाओं को मुख्‍यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत प्रशिक्षण दिलाया जायेगा।

Related Post