ज्ञानोदय महाविद्यालय में सिक्स सिगमा येलो बेल्ट (LSSYB) एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न

Neemuch Headlines January 31, 2023, 7:59 am Technology

नीमच। ज्ञानोदय महाविद्यालय में 30 जनवरी 2023 को एक दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम कार्यशाला का आयोजन किया गया! संस्था के निर्देशिका डॉ.माधुरी चौरसिया ने जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यशाला कॉमर्स विभाग,वाणिज्य विभाग, पॉलिटेक्निक विभाग के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की गई! यह एक दिवसीय कार्यशाला ज्ञानोदय ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट के ग्रुप डायरेक्टर प्रो.डॉ.प्रशांत शर्मा के मार्गदर्शन में आयोजित की गई! सर्वप्रथम मां सरस्वती वंदना से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया!

इसी श्रंखला में डॉ.प्रशांत शर्मा ने प्रवीण आर.जोशी सर का स्वागत किया! कार्यशाला का विषय"ए ट्रेनिंग लिन सिक्स सिगम येलो बेल्ट"(LSSYB) है! कार्यशाला के अनुभवी विशेषज्ञ प्रवीण आर.जोशी है जो भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ एम एस एम सी डी सी में डिप्टी डायरेक्टर पद पर पदस्थ है! मुख्य वक्ता प्रवीण जोशी ने सभी विद्यार्थियों को सिक्स सिगमा येलो बेल्ट विषय पर प्रशिक्षण दिया! सिक्स सिगमा कंपनी मालिक या व्यापार मैं क्यों उपयोग किया जाता है यह क्यों जरूरी है, प्रोडक्ट क्वालिटी, प्रोसेस क्वालिटी, कस्टमर की आंतरिक एवं बाहरी फेक्टर्स को जानना, टाइप्स ऑफ वेस्ट, लीन सिक्स सिगमा के फायदे, लीन सिक्स सिगमा टूल्स इन वेरियस इंडस्ट्रीज, सिक्स सिगमा के साधन एवं तकनीक एवं विधियों के बारे में सभी विद्यार्थियों को प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन दिया! सिक्स सिगमा मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस में सुधार और दोष को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है लीन सिक्स सिगमा ऑर्गेनाइजेशन स्ट्रक्चर के अंतर्गत वाइट बेल्ट,येलो बेल्ट, ग्रीन बेल्ट, ब्लैक बेल्ट, मास्टर ब्लैक बेल्ट के उपयोग के बारे में विस्तार से बताया!

आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम के संयोजक प्रो.संदीप सोनगरा,डॉ.विनीता डावर एवं प्रो.केतन खंडेलवाल है! कार्यक्रम का संचालन प्रो.डॉ.विनीता डावर ने किया। इस अवसर पर सभी प्राध्यापक एवं प्रशिक्षु विद्यार्थी आदि उपस्थित थे!

प्रशिक्षण में उपस्थित सभी विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह के उपयोगी प्रशिक्षण से हमारे अंदर व्यवसाई गुण विकसित होंगे और हम आगे जाकर सफल प्रबंधक के रूप में कार्य करेंगे!अंत में आभार संस्था प्राचार्य डॉ.सुरेंद्र शक्तावत ने माना!

क्त जानकारी प्रो.अनूप चौधरी ने दी!

Related Post