सैन समाज का निर्णय- होगा सामूहिक विवाह सम्मेलन, फिजूलखर्ची पर रोक लगाने के लिए बैठक में लिया अहम फैसला

प्रदीप जैन January 23, 2023, 4:31 pm Technology

सिंगोली। सामूहिक विवाह समाज में सामाजिक एकता व जागरूकता लाता है।

समाज मे फिजूलखर्ची रोकने के लिये आवश्यक है कि दहेज जैसी कुप्रथा पर विराम लगे। इसके लिए समाज के सभी वर्गों के लोगो को आगे आना होगा और समाज मे वैवाहिक सम्मेलन की सफलता के लिये तनमनधन से पूर्ण सहयोग करना होगा यह बात तिलिसवा धर्मशाला अध्यक्ष रमेश चन्द्र सेन ने कही वे तिलिसवा स्थित समस्त सैन समाज धर्मशाला परिसर में सामूहिक विवाह सम्मेलन व नव निर्मित मन्दिर में समाज के आराध्य देव भगवान सेन जी महाराज की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन हेतु समाज की आवश्यक बैठक में बोल रहे थे। धर्मशाला अध्यक्ष रमेश चन्द्र सेन ने बैठक में समाजजनों को जानकारी देते हुए बताया कि देश पंचायत व तिलिसवा धर्मशाला कमेटी के सयुक्त तत्वाधान में विगत 14 सामुहिक विवाह सम्मेलन की अपार सफलता के बाद आगामी 6 मई 2023 को समस्त सैन समाज के सहयोग से 15 वा सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करने का समाजजनों ने सर्वानुमति से निर्णय लेकर सामुहिक विवाह समिति का गठन किया गया जिसमें सामूहिक विवाह सम्मेलन अध्यक्ष पद हेतु समाज के युवा व भामाशाह , समाजसेवी संजय कुमार सेन बिजोलिया को सर्वानुमति से बनाया गया वही उपाध्यक्ष सत्यनारायण पिता कृष्ण गोपाल सेन ( बाकला) कोषाध्यक्ष समाजसेवी राजकुमार सेन सरपंच प्रेम नगर, सचिव, मुकेश कुमार धारीवाल निवासी कल्याणपूरा , सह सचिव भेरूलाल सेन मुवावदा अध्यक्ष तहसील सेन समाज सिंगोली, इन सभी पदाधिकारियों को समाज ने सर्वानुमति से बनाया गया।

सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति के गठन के तुरन्त बाद वैवाहिक सम्मेलन अध्यक्ष संजय कुमार सेन ने स्वागत भाषण में बताया कि मनुष्य जीवन मे संगठन का बड़ा महत्व है। अकेला मनुष्य शक्तिहीन है, जबकि संगठित होने पर उसमे शक्ति आजाती है। संगठन की शक्ति से मनुष्य बड़े बड़े कार्य भी आसानी से कर सकता है।जो परिवार और समाज संगठित होता है वँहा हमेशा खुशियां औऱ शांति बनी रहती है। अध्यक्ष संजय सेन ने अपने तीखे अंदाज में बताया कि समाज को तोड़ने वाले व्यक्तियों की अब खेर नही अगर उन्होंने समाज को एक सूत्र में जोड़ने में अगर किसी भी व्यक्ति द्वारा कोई दखल अंदाजी करता पाया गया तो उसे अब हम मुँहतोड़ जवाब देने से पीछे हटने वाले नही है। आओ आज इस बैठक के माध्यम से हम समाज के प्रत्येक व्यक्ति को मुख्य धारा में जोड़ने का संकल्प लेते है। सामुहिक विवाह सम्मेलन अध्यक्ष श्री सेन ने वर्तमान में समाज मे व्याप्त गुटबाजी का समापन कर दोनों गुटों के समाजजनों को एक जाजम पर बिठाना यह उनकी पहली प्राथमिकता में शामिल होना बताया है। इस मौके पर समाजसेवी राजकुमार सेन सरपंच प्रेम नगर ने बैठक में उपस्थित समाज को सम्बोधित करते हुए बताया कि सेन समाज एक सभ्य व अनुशासित समाज की श्रेणी में होकर भी समाज मे फैल रही गुटबाजी का अब जल्द अंत होना जरूरी है । हम लोग आपस मे लड़कर हमारे युवा एवं नोनिहालो के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे है । समाज के दोनों गुटों को एक जाजम पर आकर एक स्थान पर ही सेन समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन होना चाहिये जिससे समाज की एकता कायम रखी जा सकती है ।

इस मौके पर तिलिसवा पूर्व सरपंच व समाजसेवी राजकुमार सेन ने बताया कि सामाजिक एकता व समाज की प्रगति एवं उन्नति के लिए समाजजनों को कुछ त्याग करने की जरूरत है । उन्होंने संगठित परिवार , समाज और देश का कोई भी दुश्मन कुछ नही बिगाड़ सकता जबकि असंगठित होने पर दुश्मन जब चाहे आप पर हावी हो सकता है । संगठन का प्रत्येक क्षेत्र में विशेष महत्व होता है जबकि बिखराव किसी भी क्षेत्र में अच्छा नही होता है । संगठन का मार्ग ही मनुष्य की विजय का मार्ग है । यदि मनुष्य किसी गलत उद्देश्य के लिए संगठित हो रहा है तो वह अभिशाप है जबकि किसी अच्छे कार्य के लिये सँगठन वरदान साबित होता है।

रविवार को यह बैठक समस्त देश कमेटी व तिलिसवा धर्मशाला कमेटी के सयुक्त तत्वाधान में आयोजित की गई जिसमें सर्व प्रथम समाज के आराध्य देव भगवान सेन जी महाराज के चित्र पर दिप प्रज्वल्लित कर बैठक का शुभारंभ किया गया । बैठक में पहला विषय धर्मशाला परिसर में चितौड़ गढ सेन समाज पंचायत अध्यक्ष द्वारा निर्मित मंदिर में समाज के आराध्यदेव भगवान सेन जी महाराज की मूर्ति की स्थापना व प्राण प्रतिष्ठा का निर्णय लिया गया है। उक्त निर्णय पर समस्त सेन समाज ने बड़े हर्षो उल्लास व उमंग के साथ भव्य मूर्ति की स्थापना करने पर सहमति व्यक्त हुई।

समाज की बैठक कार्यक्रम में प्रमुख रूप से देश कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष मोहनलाल सेन प्रतापपुरा, उपरमाल अध्यक्ष राधेश्याम सेन छोटी बिजोलिया, धर्मशाला अध्यक्ष रमेश चन्द्र शर्मा, पूर्व सम्मेलन अध्यक्ष ओमप्रकाश सेन बिजोलिया, पूर्व सरपंच पीरूलाल सेन, चांदमल सेन छोटी बिजोलिया, मदनलाल सेन कल्याणपुरा, भवानीराम सेन भूति, सत्यनारायण सेन बिजोलिया, गोपाल किशन बाकरा , हरदेव प्रसाद सेन सिंगोली, बाबूलाल सेन कांकरिया तलाई, श्यामलाल सेन मेघपुरा, कमलेश सेन, संतोष सेन, नरेश कुमार सेन लक्ष्मण सेन , नारायण सेन प्रहलाद सेन कैलाश चंद सेन तिलिस्वा गोविंद सेन इंद्रपुरा, दिनेश सेन गोवर्धन निवास, राजकुमार सेन प्रतापपुरा सहित बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे।

कार्यक्रम का सफल संचालन प्रहलाद धारीवाल कल्याण पूरा ने किया तो आभार कार्यकारी देश कमेटी अध्यक्ष मोहनलाल सेन प्रतापपुरा ने माना।

Related Post