वन परिक्षेत्र मनासा के अनुभूति कैंप वराहजी एवं रूपण माताजी में संपन्न

Neemuch headline January 22, 2023, 9:11 pm Technology

मनासा। वनमंडलाधिकारी नीमच विजयसिंह के निर्देशन तथा उप वनमण्डलाधिकारी मनासा श्री राजाराम परमार के पर्यवेक्षण में वन परिक्षेत्र मनासा का अनुभूति कैंप कंजार्डा के समीप प्राकृतिक एवं धार्मिक स्थल प्राचीन वराहजी मंदिर पर मंगलवार, 17 जनवरी एवं रूपण माताजी, तेजगढ़ पर गुरुवार, 19 जनवरी को सम्पन्न हुआ।

इस अनुभूति कैंप में शासकीय स्कूल कंजार्डा, चौकड़ी, शिवपुरिया, टामोटी, जमुनिया रावजी, बालागंज एवं मनासा के छात्र छात्राओं ने अपने शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ भाग लिया। कैंप के दौरान छात्र-छात्राओं ने अपने शिक्षकों एवं वन अधिकारियों की देख-रेख में केम्प स्थल के समीप वनक्षेत्र का भ्रमण किया तथा भ्रमण के दौरान वन्य जीवों के पगमार्क भी देखे। अनुभूति केम्‍प में समन्वयक एवं रेंज अधिकारी, मनासा मोहम्मद सलीम मंसूरी ने छात्र-छात्राओं को वन्य प्राणियों के महत्व, उनके संरक्षण, वन विभाग के कार्यो आदि के बारे मे जानकारी दी। अनुभूति प्रेरक श्री कमलाशंकर विश्वकर्मा ने अनुभूति कैंप के महत्व, उद्देश्य के साथ साथ बांस की खेती एवं वन औषधियों के महत्व और संरक्षण के बारे मे छात्र-छात्राओं को जानकारी दी।

केम्प में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया, सभी बच्चों को प्रमाण पत्र एवं उपहार स्वरूप ड्राइंग किट प्रदाय की गई।

अनुभूति केम्प में रेंज के पड़दा, कंजार्डा एवं टामोटी सब रेंज के समस्त स्टाफ ने सक्रिय भूमिका निभाकर भाग लिया।

Related Post