हटेगा अतिक्रमण या फिर खाते की जमीन बताने वाले कांग्रेस नेता ही काबीज रहेगे विवादित भूमि पर इस बात को लेकर लोगो मे बना कौतूहल

प्रदीप जैन January 18, 2023, 7:22 pm Technology

मंगलवार को अतिक्रमण हटाने गये प्रशासनिक अमले को लौटना पड़ा था खाली,

सिंगोली। सिंगोली तहसील क्षैत्र के ग्राम बड़ी खुवाई के सर्वे क्रमांक 118, 119, 123, 124, 131, की भूमि राजस्व रिकार्ड के अनुसार शासकीय है। परन्तु उपरोक्त भूमि को क्षैत्र के प्रभावशाली कांग्रेस नेता बालकिशन धाकड़ अपने खाते की जमीन बता कर जमीन पर काबिज होकर खेती कर रहे है। मिली जानकारी ओर राजस्व रिकार्ड के मुताबिक उपरोक्त भूमि शासकीय जमीन होकर सौर उर्जा प्लांट वाली कंपनी को अलाट होना बताया गया है। कुछ दिन पहले भी प्रशासन ने बड़ी पंचायत के कवई क्षैत्र मे अतिक्रमण हटाया गया था।

उपरोक्त विषय को लेकर अपने आप को भूमि स्वामी बताने वाले बालकिशन धाकड़ न्यायालय की शरण मे पहुंच गए ओर उपरोक्त भूमि पर स्थगन आदेश होने की बात कर रहे है। जबकी एसडीएम शिवानी गर्ग के नेतृत्व मे प्रशासनिक अमला 17 जनवरी मंगलवार के दिन उपरोक्त भूमि को शासकीय भूमि मानते हुए इस पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने मौके पर पहुंचा। प्रशासनिक अमले के आने की जानकारी किसानो को हो गई और उन लोगो ने रास्ते आदी बंद कर दिए। तथा मौके पर भारी संख्या मे जमा होकर प्रशासन के अमले को रोकने का प्रयास किया। कांग्रेस नेता बालकिशन सहित किसानो ने अतिक्रमण हटाने की बात लेकर प्रशासन के लोगो से कांफी जद्दोजहद की इतना ही स्थिति धक्का मुक्की जैसी भी निर्मित हो गई।

प्रशासनिक अमला अतिक्रमण हटाने के लिए प्रयास करता रहा तो किसान अपनी जमीन बचाने के लिए जेसीबी मशीन के आगे लेटकर जेसीबी को रोकते हुए प्रशासनिक अमले को काम नही करने दिया। इस बीच किसानो के हितेशी ओर कांग्रेस नेता डीपी धाकड़ रतलाम से चलकर मौके पर पहुंच गए ओर किसानो की ओर से जमकर पैरवी करने लगे इतना ही नही डीपी धाकड़ किसानो के साथ धरने पर भी बैठे ओर न्यायालय के आदेश को मानने की बात करते रहे। इधर एसडीएम शिवानी गर्ग ने साफ शब्दो मे अतिक्रमण हर हाल हटाने की बात करती रही आखिर दिनभर की मशक्कत के बाद प्रशासनिक अमले ने किसान नेता बालकिशन धाकड़ को दो दिन का समय दिया ओर अमला खाली हाथ लौट आया।

क्षैत्र मे अतिक्रमण हटेगा या कांग्रेस नेता बालकिशन धाकड अपनी भूमि साबित कर पाएगा इस बात का कौतूहल बना हुआ है :-

मंगलवार को बड़ी पंचायत के कवई क्षैत्र मे राजस्व विभाग पुलिस प्रशासन बड़े अमले के साथ सौर उर्जा प्लांट को आवंटित भूमि पर से अतिक्रमण हटाने मौके पर पहुंचा पर मौके पर अपने आप को भूमि स्वामी बताने वाले कांग्रेस नेता बालकिशन धाकड़ अपने परिजन और गावं वासियो के साथ पहले से मौजूद होने ओर किसानो के जबरदस्त विरोध के चलते प्रशासनिक अमले को खाली हाथ ही लौटना पड़ा जो क्षैत्र मे चर्चा का विषय बना हुआ है।

मिली जानकारी के अनुसार प्रशासन ने अपनी मुहिम दो दिन के लिए रोकने की बात कही है। अब देखना यह हे की प्रशासन उपरोक्त भूमि से अतिक्रमण हटा पायेगा या फिर बालकिशन धाकड़ अपनी जमीन बताकर जमीन पर काबिज रह पाएगे इस विषय को लेकर पुरे क्षैत्र मे कौतूहल बना हुआ है।

अतिक्रमण हटाओ अभियान कही राजनैतिक चाल तो नही :-

क्षैत्र मे यह चर्चा भी जोरो से चल रही है की क्षैत्र का उभरता युवा चेहरा बालकिशन धाकड़ की राजनैतिक सक्रियता को देखते हुए इनको रोकने की चाल के तहत तो यह कार्यवाई नही हो रही है।

इनका कहना :-

बड़ी पंचायत के कवई क्षैत्र मे शासन की जमीन पर से अतिक्रमण हटाना हे प्रशासन का अमला अतिक्रमण हटाने गया पर चतुर्थसीमा को लेकर कुछ विवाद सामने आया विवादित पक्ष को दो दिन का समय दिया हे चतुर्थसीमा विवाद को लोकसेवा मे आवेदन लगा कर हल करवा ले ऐसा नही करने पर शासन अपना काम करते हुए अतिक्रमण हटाऐगा।

-राजेश सोनी, तहसीलदार सिंगोली

जिस जमीन को प्रशासन शासकीय बता रहा है हम उस पर पिछले साठ साल से खेती कर रहे हे और हमारे दस्तावेजो के आधार पर न्यायालय से स्थगन आदेश भी है हमारे पास उसके बाद भी राजनैतिक दबाव के चलते हमे हमारी जमीन से बेदखल करने पर आमादा है प्रशासन हम हमारे हक की लड़ाई लड़ रहे है।

-बालकिशन धाकड, किसान एवं कांग्रेस नेता

Related Post