ग्राम हतुनिया में प्राकृतिक खेती आधारित समूह दक्षता प्रशिक्षण कार्यशाला

विनोद पोरवाल January 18, 2023, 7:12 pm Technology

कुकड़ेश्वर। प्रस्फुटन ग्राम हतुनिया के गोशाला परिसर में जन अभियान परिषद की नवांकुर संस्था लालकुंवर भगवती शिक्षण समिति द्वारा सेक्टर बैठक ग्राम हतुनिया की रखी जिसमें प्राकृतिक खेती समुह दक्षता प्रशिक्षण भी कृषि विभाग,आत्मा परियोजना के माध्यम से दिया गया।

जिसमें डॉ यतिन मेहता परियोजना संचालक आत्मा कृषि, वीरेंद्र सिंह ठाकुर जिला समन्वयक जन अभियान परिषद, महेंद्रपाल सिंह भाटी विकासखंड समन्वयक, रघुवीर सिंह लोधा विकासखण्ड तकनीकी प्रबन्धक विशेष रूप से उपस्थित रहे। डॉ मेहता ने प्रशिक्षण में बताया कि हम जिस परिसर में हम बैठे हैं यहां गौशाला संचालित हो रही हैं, इसकी आय बढ़ाने के लिए आप मेड़ पर गिलोय, बांस लगा सकते हैं साथ ही साथ ही परिसर में परिसर में वर्मी कंपोस्ट बनाकर जैविक खाद जैविक खाद से गौशाला संचालन हेतु राशि की व्यवस्था की जा सकती हैं। गोबर से वर्मी कंपोस्ट गोबर के दिपक,गमले भी आप तैयार करें और जो आपके पास संसाधन है, उनका उपयोग कर मूल्य संवर्धन करें। प्रशिक्षण में उपस्थित प्रतिभागियों भी बताया कि आप अपनी खेती को प्राकृतिक खेती के रूप में करते हुए, खेती को लाभ का धंधा बना सकते है।आपका खर्चा भी कम होगा। खेती के साथ आप पशु पालन करें। जिला समन्वयक वीरेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रस्फुटन समितियां जैविक खेती की ओर कार्य करें, ग्राम में प्रस्फुटन समिति के साथ नियमित बैठक करें श्रमदान करें।

बैठक में ब्लॉक समन्वयक द्वारा प्रत्येक प्रस्फुटन समिति वर्मी कम्पोस्ट बनाकर स्वयं लाभ अर्जित कर सकते है। बैठक में समिति सदस्यों ने भी कृषि से सबंधित अपनी समस्याओं के समाधान भी विभागीय अधिकारियों से प्राप्त किये।प्रशिक्षण कार्यशाला में सेक्टर की प्रस्फुटन समितियों के सदस्य उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का संचालन भगवती प्रसाद सोनी ने किया।

Related Post