नारायण गौशाला में श्रीमद भागवत कथा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु ले रहे धर्म लाभ, केबिनेट मंत्री सखलेचा ने भी कथा में विधिवत से पूजा अर्चना की

प्रदीप जैन January 14, 2023, 8:59 pm Technology

सिंगोली। बच्चों को धर्म का ज्ञान बचपन मे दिया जाता है,तो वह जीवन भर उसका ही स्मरण करता है । माता पिता की सेवा व प्रेम के साथ समाज मे रहने की प्रेरणा ही धर्म का मूल है।अच्छे संस्कारो के कारण ही धुर्व जी को पांच वर्ष की आयु में भगवान का दर्शन प्राप्त हुआ। इसके साथ ही उन्हें 36 हजार साल तक उन्हें राज्य भोगने का वरदान प्राप्त हुआ था।

यह उपदेश तपोनिष्ट संत नन्दकिशोर दास महाराज ने बोले। वे सिंगोली नीमच मार्ग पर स्थित कछाला नारायण गौशाला परिसर में बड़ी संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओ को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कथा में आगे बताया कि मनुष्य जीवन में जाने अनजाने में प्रतिदिन कई पाप होते है। उनका ईश्वर के समक्ष प्रायश्चित करना ही एक मात्र मुक्ति पाने का उपाय है। उन्होंने ईश्वर आराधना के साथ अच्छे कर्म करने का आह्वान किया। सत्संग में वह शक्ति है, जो व्यक्ति के जीवन को बदल देती है। उन्होंने कहा कि व्यक्तियों को अपने जीवन में क्रोध, लोभ, मोह, हिंसा, संग्रह आदि का त्यागकर विवेक के साथ श्रेष्ठ कर्म करने चाहिए। कथावाचक श्रीदास ने शनिवार को भागवत कथा के दौरान कपिल चरित्र, सती चरित्र, धु्रव चरित्र, जड़ भरत चरित्र, नृसिंह अवतार आदि प्रसंगों पर प्रवचन करते हुए कहा कि भगवान के नाम मात्र से ही व्यक्ति भवसागर से पार उतर जाता है। उन्होंने भगवत कीर्तन करने, ज्ञानी पुरुषों के साथ सत्संग कर ज्ञान प्राप्त करने व अपने जीवन को सार्थक करने का आह्वान किया। कथा में भक्त प्रहलाद का विस्तार से विवरण करते हुए बताया कि भक्त प्रह्लाद का चरित्र युवाओं के लिये हमेशा प्रेरणादायक है। पुत्र आस्थावान गुणवान हो तो माता पिता के साथ गुरु भी गौरान्वित औऱ प्रफुल्लित महसूस करता है । यदि भक्त सच्चा हो तो विपरित परिस्थितिया भी उसे भगवान की भक्ति से विमुख नही कर सकती । भयानक राक्षस प्रवति के हिरण्यकश्यप जैसे पिता को प्राप्त करने के बावजूद भी प्रह्लाद ने अपनी ईश्वर भक्ति नही छोड़ी ओर सच्चे अर्थों में कहा जाए तो प्रह्लाद द्वारा अपने पुत्र होने का दायित्व भी निभाया गया वर्तमान समय मे युवा इस रास्ते से भटक रहे है।

जिन्हें भक्त प्रह्लाद के चरित्र का अनुशरण करना चाहिये । भागवत कथा के दौरान भजन मंडली की ओर से प्रस्तुत किए गए भजनों पर श्रोता भाव विभोर होकर नाचने लगे। श्रीमद भागवत कथा में शनिवार को कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने भागवत ग्रन्थ की विधिवत पूजा अर्चना कर महाराज श्री को श्रीफल भेंट कर प्रदेश की खुशहाली एवं प्रगति की कामना की गयी। केबिनेट मंत्री सखलेचा ने नारायण गौशाला में गौमाता के घास भूसे के लिए 40,000 रुपये तथा गौशाला में एक ई रिक्शा देने की घोषणा की।

मंत्री सखलेचा के साथ जावद जनपद अध्यक्ष गोपाल चारण, भाजपा मंडल अध्यक्ष गोपाल धाकड़, सिंगोली नगर परिषद अध्यक्ष सुरेश कुमार बगड़ा, नगर परिषद उपाध्यक्ष मोतीलाल धाकड़, सरपंच राजकुमार गुर्जर, सहित बडी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related Post