बाटल का दुध पीकर बड़ा हुआ बालक बुढ़ापे की रोठी और लाठी नहीं बनेगा - संत अनुजदास महाराज

दिनेश विरवाल January 12, 2023, 7:22 pm Technology

सरवानिया महाराज। आज भगवान भोलेनाथ श्रीकृष्ण को देखने नंदबाबा के घर एक साधु बनकर आये हैं।

बालक कृष्ण पालने मे अटखेलियां कर रहे है। श्रीकृष्ण को मथुरा के राजा कंश के निर्देश पर पूतना राक्षसी आज सुंदर रूप धारण कर स्तनों पर जहर लगाकर मारने नंदगांव गोकुल आई, जिसका स्तनपान करते हुए भगवान बाल रूप श्रीकृष्ण योगेश्वर ने पुतना के प्राण खिंच लिए। यह बात पांचवें दिवस की कथा के अवसर पर गुरुवार को ग्राम रुपपूरा के समीप अरावली पर्वतमाला के शिखर पर स्थित मां रंकावली के दरबार में श्रीमद्भागवत कथा वाचन करते हुए मैवाड़ मुंगाणा राजस्थान के महामण्डलेश्वर 1008 चेतनदास महाराज के शिष्य संत अनुजदास महाराज ने कहीं। संत श्री ने कहा कि माताएं शिशु को स्तनपान कराये तो उसमें परिवार और देशकाल के संस्कार आयेंगे, बच्चों में संस्कार पनपेंगे और अगर आप बाटल का दुध शिशु को पिलाकर बड़ा करोगी तो शिशु बड़ा होकर आज्ञाकारी नहीं होगा वो आपके बुढ़ापे की नातो रोठी बनेगा और नाहीं लाठी।

लीलाधर का प्रेम भोले ने धरा साधू का वेष :-

आज भोलेनाथ को जब नारद मुनि ने बताया की गोकुल के नंद बाबा के घर साक्षात नारायण ने जन्म लिया है तो लीलाधर भगवान श्रीकृष्ण का प्रेम उन्हें वंहा खिंच लाया। भोलेनाथ ने साधू का वेष धारण किया और नंदबाबा के घर पहुंच गए। वंहा बालक कृष्ण के दर्शन करने की जिद पर अड़ गए।

पूरणमासी काकी की समझाइश पर जब श्रीहरि का भोलेनाथ से मिलन हुआ तो आंखों में प्रेम की अश्रुधारा बहनें लगीं। जाते जाते भोलेनाथ अपने चरणों की छाप छोड़ गये।

श्रृद्धालुओं से भरा पाण्डाल :-

इस अवसर पर ठा .तेजपाल सिंह चुण्डावत, ठा. कैलाश सिंह पंवार, आशाराम अहीर, मण्डल अध्यक्ष अर्जुन माली, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष गोरव तिवारी, राहुल श्रीवास्तव जावरा, मण्डल महामंत्री दिनेश अहीर, बलराम अहीर, योगेश अहीर, बाबूलाल नागदा, नवीन जैन सावन, कु. हिरेन्द्र सिंह पंवार, श्यामसिंह पंवार आंकली, मोड़सिह पंवार उमाहेड़ा, मोहनसिंह, कमलसिंह आमलीखेड़ा, मदनलाल धनगर, बंशीलाल भट्ट, जगदीश अहीर, ओमप्रकाश राव सहित बड़ी संख्या मे माताएं बहने पुरुष श्रृद्धालुओं ने कथा मे उपस्थिति होकर धर्म लाभ लिया। कथा विश्राम पर महाआरती और प्रसाद वितरण किया गया।

संचालन राजकुमार राव ने किया।

Related Post