Latest News

सम्मेद शिखर मुद्दे पर सरकार व समाज के बीच सेतु बने मप्र के केबिनेट मंत्री सकलेचा

प्रदीप जैन January 6, 2023, 3:17 pm Technology

सिंगोली। जैन समाज के सम्मेद शिखर आन्दोलन में जैन समाज के हित में फैसला कराने में मप्र के लघु एवं सूक्ष्म उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने भोपाल से दिल्ली तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने सरकार व समाज के बीच सेतु का काम किया। गुरुवार को दिल्ली में केन्द्रीय पर्यटन मंत्री भूपेन्द्र यादव से चर्चा के समय भी सकलेचा वहां पूरे समय मौजूद रहे। सम्मेद शिखर की पवित्रता बहाल रखने को लेकर देश भर में चल रहे जैन समाज के आंदोलन से सकलेचा भी आहत थे। उन्होंने इस अहम मुद्दे पर 19 दिसम्बर को भोपाल स्थित अपने निवास पर जैन समाज के सभी विधायकों, न्यायधीशों, अफसरों, पत्रकारों और प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक बुलाई। इस बैठक के तत्काल बाद उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर इस मुद्दे की गम्भीरता की जानकारी उन्हें दी।

अगले दिन 20 दिसम्बर को ओमप्रकाश सकलेचा के नेतृत्व में जैन समाज के प्रतिनिधिमंडल ने विधानसभा परिसर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा की। सीएम ने भरोसा दिलाया कि वे जैन समाज की भावनाओं से भारत सरकार को अवगत कराएंगे। 21 दिसम्बर को भोपाल में जैन समाज के विशाल प्रदर्शन में मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा भाजपा विधायकों के साथ पहुंचे और मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में जैन समाज का ज्ञापन लिया।

इस अहम मुद्दे पर सकलेचा लगातार भारत सरकार और जैन समाज के बीच कड़ी बनकर काम करते रहे। 5 जनवरी को केन्द्रीय पर्यटन मंत्री भूपेन्द्र यादव की जैन समाज के साथ बैठक के लिए सकलेचा को पहले ही दिल्ली बुला लिया गया। बताया जाता है कि सकलेचा ने सरकार और समाज के बीच सहमति बनवाई। कल दिल्ली में इस समस्या के समाधान के बाद जैन समाज के पदाधिकारियों की प्रेस कांफ्रेंस में भी सकलेचा मौजूद रहे। जैन समाज के राष्ट्रीय पदाधिकारियों ने सम्मेद शिखर की पवित्रता को बहाल रखने के लिए सरकार व समाज के बीच सेतु बने सकलेचा का आभार भी व्यक्त किया।

शिखर जी जैसे अहम मुद्दे का हल निकलाने से समाज और राजनैतिक क्षैत्र मे सकलेचा का कद बढ़ेगा :-

विगत दो माह से तीर्थराज सम्मेद शिखर जी पर्यटन स्थल घोषित करने से पुरे देश का सकल जैन समाज मुखर होकर सरकार के इस निर्णय का जमकर विरोध कर रहा था।

समाजजनो के साथ साथ साधु साध्वी भी मुखर होकर सरकार के इस निर्णय की आलोचना करते हुए विरोध प्रकट कर रहे थे पुरे देश मे आनंदोलन की गुंज उठ गई ऐसी दशा मे जैन समाज और केन्द्र सरकार के बीच सेतू का काम करते हुए मध्यप्रदेश सरकार के मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने अहम भूमिका अदा करते हुए तीर्थराज सम्मेद शिखर सिर्फ ओर सिर्फ पवित्र तीर्थ ही रहेगा जैसा निर्णय केन्द्र सरकार का करवाने मे अहम भूमिका निभाई जिससे मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा का कद समाज और राजनैतिक क्षैत्र मे काफी बढ़ गया है।

Related Post