Latest News

सनातन धर्म एवं संस्कृति में प्रणाम का परिणाम है आशीर्वाद- संत श्री जगतनारायण शुक्ला

निर्मल मूंदड़ा January 3, 2023, 6:41 pm Technology

रामकथा मे प्रतिदिन उमड रही है श्रद्धालुओ की भीड

रतनगढ़। सनातन धर्म एवं संस्कृति में आशीर्वाद का बहुत अधिक महत्व है प्रणाम का परिणाम आशीर्वाद है। बेटा केवल अपने पिता के घर को सम्भालता है जबकि बेटियाँ तो पिता एवं पति दोनो के ही घरो को संवारती है इसलिये माता पिता अपने बेटे बेटियों मे कोई फर्क ना रखे उक्त आशय के विचार प्रयागराज काशी से पधारे प्रसिद्ध कथा वाचक पं.जगतनारायण शुक्ला ने रतनगढ मे माहेश्वरी समाज भवन परिसर पर चल रही श्रीरामकथा मे अपने प्रवचनों मे आए प्रसंग के दौरान बडी संख्या मे उपस्थित श्रृद्धालु महिला पुरुष भक्तो के बीच कहे।संत श्री ने बच्चो को शास्त्र, सत्संग व श्रेष्ठ आचरण की शिक्षा देने की अपील की जिससे घर परिवार का नाम रोशन हो सके।

बताई भक्ति की महिमा :-

संत श्री ने भक्ति की महिमा बताते हुए बताया कि श्रवण कुमार,प्रहलाद,मीराबाई ने ईश्वर को प्राप्त किया संतश्री ने बताया कि हनुमान को स्वामी भक्ति के कारण कलयुग मे सबसे पहले पूजा जाता है इसलिए रामकथा मे रामभक्त हनुमान की पूजा पहले होती है।

बताए धूम्रपान व नशे के दुष्परिणाम :-

संतश्री ने युवा वर्ग को धूम्रपान , व नशे के दुष्परिणाम बताते हुए इनसे दूरी बनाए रखने की सलाह देते हुए ईश्वर भक्ति का नशा कर प्रभु कृपा के माद्यम से स्वर्ग की प्राप्ति का मार्ग बताया कथा वाचक ने अपने प्रवचनो के दौरान शिव पार्वती विवाह का सजीव चित्रण, राम जन्मोत्सव प्रसंग, गुरु विश्वामित्र प्रसंग, राजा दशरथ के चारो पुत्रो राम-जानकी, लक्ष्मण-उर्मिला, भरत- मांडवी एवं शत्रुघ्न- श्रुतिकिर्ति के विवाहोत्सव का सजीव चित्रण कर सुमधुर भजनो पर श्रृद्धालु भक्तगणो को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Related Post