Latest News

टाटा पावर सोलर द्वारा महिला स्वयं सहायता समूहो को प्रशिक्षण सम्पन्न

राकेश चारण December 26, 2022, 7:19 pm Technology

डीकेन। टाटा पावर सोलर, भगवानपुरा नीमच के सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत् बाएफ लाईवलीहुड्स, भोपाल द्वारा गठित स्वयं सहायता समूहो को आज दिनांक 26.12.2022 को ग्राम गुढाहोला (डीकेन) में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित एवं पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र नीमच के प्रमुख डॉ. सी.पी.पचौरी, वैज्ञानिक डॉ. श्यामसिंह, टाटा पावर भगवानपुरा प्लांट से श्री सुनील कुर्मी इंजीनियर एवं सी.एस.आर. प्रबंधक श्री वरूण चतुर्वेदी की गरिमामय उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम श्री वरूण चतुर्वेदी द्वारा टाटा पावर सोलर के अन्तर्गत संचालित कार्यक्रमों के बारे में जानाकरी दी जिसमें बताया गया कि टाटा पावर सोलर भगवानपुरा-पाडलिया के 14 ग्रामों में बाएफ लाईवलीहुड्स, भोपाल के सहयोग से 44 समूहों का निर्माण किया गया जिसमें कुल 447 महिलाओं को सम्मिलित किया गया उक्त समूहों में 12 समूहों द्वारा कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है जिसमें वर्मीकम्पोस्ट, एलईडी बल्ब, मसाला निर्माण, दोना पत्तल निर्माण, चप्पल निर्माण एवं झाडू पोछा बनाने का कार्य कर स्वयं को मजबूत बना रही है। अभी हमें शेष समूहों को भी गतिविधि के माध्यम से जोडने का लक्ष्य है। जिसके लिए बाएफ टीम द्वारा सभी समूहों में बैठक करना, बचत करना तथा समूहों को गतिविधियों के बारे में अवगत कराने का कार्य निरन्तर किया जा रहा हैं तथा समूहों की महिलाओं को शासकीय योजनाओं से जोड कर आजीविका गतिविधियॉ कराई जा रही है। कार्यक्रम में बैज्ञानिक डॉ. श्यामसिंह जी द्वारा बताया गया कि कृषि विज्ञान केेन्द्र भी समय-समय पर महिलाओं को स्वालंबन बनाने हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करता है जिसमें महिलाओं को उद्योग से सम्बंधित कार्य करने की प्रशिक्षण दिया जाता है जिसमें आप लोग भी भाग ले सकते है। डॉ. पचौरी जी द्वारा महिलाओं को मसाला बनाने, आचार, पापड, वर्मीकम्पोस्ट तथा अन्य छोटे छोटे लघु उद्योगों को लगाकर आमदनी की जा सकती है इनके द्वारा बताया गया कि समूह में एकता होना आवश्यक है क्योकि यदि एकता नही होगी तो समूह के साथ कार्य किया जाना सम्भव नही है एकता के कारण ही लिज्जत पापड़, अमूल्य डेयरी आदि कार्यो को महिलाओं द्वारा संचालित किये जा रहे है साथ ही कहा कि जब भी आप लोगों को किसी प्रकार की परेशानी हो उसके लिए टाटा सोलर पावर, बाएफ लाईवलीहुड्स, भोपाल आपके साथ खडें है जब हम लोगों का सहयोग आपके साथ है तो आपको आगे बढना चाहिए। कार्यक्रम को श्री सुनील कुर्मी द्वारा भी संबोधित किया गया इनके द्वारा भी उपस्थिति समूहो की महिलाओं को बताया गया कि बाएफ लाईवलीहुड्स, भोपाल के मार्गदर्शन में प्लांट के आस-पास के ग्रामों में समूहों का गठन किया गया है जो कि वर्तमान में अपनी अपनी बचत कर आंतरिक ऋण का आदान प्रदान कर रही है और आप लोगों के उत्थान के लिए टाटा पावर समूह सदैव आपके साथ हैं इस लिए आप लोग कार्य करे तथा अपने जीवकोपार्जन हेतु घर परिवार की मदद करें।

कार्यक्रम में उपस्थिति बाएफ लाईवलीहुड्स के वरिष्ठ परियोजना अधिकारी श्री आर0जी0 गुप्ता द्वारा बताया गया कि टाटा पावर सोलर सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत् कुल 14 ग्रामों में 44 महिला स्वयं सहायता समूहो का गठन किया है। इनका एनआरएलएम, एनयूएलएम, पशुपालन विभाग एवं कृषि विज्ञान केन्द्र नीमच के साथ अभिसरण कराकर समय समय पर कौशल विकास किया जा रहा है तथा परियोजना के सहयोग से समूहो की रूचि अनुसार गतिविधियॉ से जोडा जा रहा है। उक्त गतिविधियों के माध्यम से 447 महिलाओं को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है साथ ही इन समूहो को आगामी सुविधाओं के लिए मध्यप्रदेश आजीविका मिशन के साथ भी जोडे जाने की कार्यवाही अमल में लाई जा रही है जिससे कि उनका सतत् मार्गदर्शन होकर नियमित रूप से कौशल विकास कर महिलाए अपने पैर पर खडी हो सके।

उद्योगिनी परियोजना में जमीनी स्तर पर कार्य कर रहे आर. के. श्रीवास्तव तथा इन्द्रेश कुमार सोनकर के कार्यो की सराहना करते हुए महिलाओं द्वारा बताया गया कि इन अधिकारियों द्वारा हमारे ग्रामों में सतत् भ्रमण करते हुए समय समय पर हमारा मार्गदर्शन कर रहे है इस प्रशिक्षण में ग्राम गुढाहोला के भमरदेवी, श्रीदेव, नरसिंहदेवी एवं कृष्णा महिला स्व. सहायता समूहों की 40 महिलाओं द्वारा भाग लिया गया कार्यक्रम में श्रीमीत बैजन्तीमाला, संतोषबाई, कृष्णाबाई एवं ममता बाई का विशेष योगदान रहा।

Related Post