Latest News

आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत ग्राम पंचायतो में हुआ हर घर "जल महोत्सव" का आयोजन

मंगल गोस्वामी August 5, 2022, 6:25 pm Technology

मनासा। आज़ादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में "जल उत्सव अभियान" के तहत जिले के जिन गांवों में 100 % हर घर जल नल के माध्यम से पहुंच गया उन गांवों में आमजन को जल संचय के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हर घर जल उत्सव आयोजित किया जा रहा है।

इसी कड़ी में मनासा विकास खंड के गांव नलवा, तलाउ, ढाकनी, अचलपूरा, नलखेडा, लोडकिया में हर घर जल उत्सव कार्यक्रम के तहत स्कूल बच्चों द्वारा तिरंगा हाथ मे लेकर गांव के विभिन्न क्षेत्रों से रेली निकाली गई। जिसमें ग्रामीणों को जल के महत्व एवं हर-घर तिरंगा अभियान के बारे में बताया गया।

रेली के समापन पर ग्रामीणों एवं बच्चों को जल जीवन मिशन योजना के परियोजना प्रबंधक महेश पांचाल ने जल की महत्ता के बारे विस्तृत जानकारी दी, साथ ही बताया कि भूमिगत जल स्तर काफी नीचे जा रहा है, जिसके कारण आने वाली पीढिय़ों को गंभीर जल संकट का सामना करना पड़ सकता है।

वर्तमान समय में बारिश के कारण पानी दूषित हो जाता है। इसलिए हमें जल का प्रयोग बड़ी सावधानी से करना होगा।जल जीवन मिशन मनासा ब्लॉक समन्वयक धीरज राठौर ने बताया की जल संकट को देखते हुए क्षेत्र के किसानों को फसल विविधिकरण के प्रति जागरूकता लाना चाहिए । ऐसा करके हम पानी को बचा सकते हैं। हमें बरसाती पानी के संचय पर भी विशेष ध्यान देना होगा। घरों में नलों की टोटी को खुला न छोड़ें, पशुओं को नहलाते समय कम से कम जल का प्रयोग करें और गाडिय़ों को धोने के लिए पाईप के स्थान पर बाल्टी का प्रयोग करें। संभव हो सके तो भू-जल स्तर को ऊंचा उठाने व बरसाती पानी के संचय के लिए सोखता गड्ढा निर्माण करवाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर ग्रामीणों जन शिक्षक शिक्षिकाएं, मास्टर ट्रेनर मंजूबाला शर्मा आदि विषेश रूप से उपस्थित थे।

Related Post