Latest News

श्री सहस्त्र मुखेश्वर महादेव तालाब की चली चादर, श्रावण के आखरी सोमवार को निकलेगी शाही सवारी

विनोद पोरवाल August 5, 2022, 12:52 pm Technology

कुकडेश्वर। नगर के राजाधिराज श्री सहस्त्र मुखेश्वर महादेव मंदिर पर श्रावण माह में अत्यधिक रमणीक व मनमोहक नजारा लगता है।

महादेव मंदिर से लगा अति प्राचीन और विशाल तालाब जो प्रतिवर्ष शाही सवारी के रूप पूर्व भोलेनाथ की कृपा से लबरेज हो जाता है। वह पूरे वर्ष नगर का जल स्तर बनाए रखते हुए नगर की जनता की प्यास बुझाने वाला जल सरोवर बड़ा ही सौंदर्यपूर्ण लग रहा है। लगातार हो रही बारिश से महादेव के तालाब की चादर चली।

इसी क्रम में श्रावण के आखिरी सोमवार 8 अगस्त को जन-जन की आस्था के केंद्र नगर के राजाधिराज भुत भावन भोलेश्वर श्री सहस्त्र मुखेश्वर महादेव की भव्यतिभव्य शाही सवारी नगर भ्रमण पर निकलेगी जिसकी तैयारियां पूरे यौवन पर होकर श्रावण उत्सव मंडल के तत्वधान में जन सहयोग से प्रतिवर्षानुसार सोमवार को सवारी प्रातः 9:00 श्री सहस्त्र मुखेश्वर महादेव के सामूहिक शाही रुद्राभिषेक आरती के पश्चात बैंड बाजा ढोल धमाकों अखाड़ों के साथ मंदिर प्रांगण से प्रारंभ होगी जो पूरा नगर भ्रमण कर मंदिर पहुंचेगी जहां पर रात्रि 7-30 बजे महा आरती होगी व प्रसाद वितरण प्रातः से होगी शाही सवारी के लिए नगर की जनता मुक्त हाथों से सहयोग राशि देकर उक्त कार्यक्रम को भव्य बनाती आ रही है।

इस बार भी शाही सवारी भव्य रूप लेगी इसी क्रम में सहस्त्र मुखेश्वर महादेव मंदिर पर आकर्षक विद्युत सज्जा डेकोरेट से पूरा मंदिर सजा दिया गया है। नित्य मंदिर में सैकड़ों दर्शनार्थी दर्शन हेतु आकर बड़े ही प्रफुल्लित हो रहे हैं। नगर परिषद तालाब के भर जाने पर तालाब में हो रही गंदगी की साफ सफाई करवाएं एवं महादेव मार्ग की भी समुचित साफ-सफाई करवाएं तो और भी सोने में सुहागा होगा।

इसी क्रम में आखिरी सोमवार को नगर की जनता के साथ ही आसपास दुर दराज के श्रृध्दालु भोलेनाथ के दर्शन हेतु आते हैं। जिसके लिए माकुम व्यवस्था शासन प्रशासन द्वारा प्रतिवर्ष की जाती है, जो इस वर्ष भी की जाएगी।

Related Post