Latest News

बड़ी खबर :- जलेश्वर महादेव हरवार वनक्षेत्र में लोगों ने 1 जोड़ी बड़े पैंथर को देखा, ग्रामीणों में फैली दहशत

विनोद सांवला August 1, 2022, 5:01 pm Technology

हरवार। वन विभाग की जीरन बीट सेकंड क्षेत्र हरवार जलेश्वर महादेव क्षेत्र के जंगल में 1 अगस्त सावन सोमवार की सुबह 7.45 बजे जलेश्वर महादेव जाने वाले भक्तों ने दो बड़े बड़े तेंदुए को देखा दोनों तेंदुए अपनी कीड़ा में मस्त दिख रहे थे और देखने वालों ने सड़क के किनारे नजदीकी से चलते चलते वीडियो भी बनाया जो पूरे क्षेत्र में वायलर हो रहा है पैंथर जैसे रानी को कई लोगों ने आज देखा।

वीडियो पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है तेंदुए अपनी क्रीड़ा के साथ ही लोगों की आहट से घने जंगल में चले गए।यह वन क्षेत्र वन्य प्राणियों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित वह घना जंगल वाला है वन्यपरी क्षेत्र के बीट सेकंड से चार तेंदुए होने की संभावना है वही तेंदुए अभी नरभक्षी नहीं है दो तेंदूऐ का एक साथ दिखना आश्चर्य नहीं परंतु अपनी प्रजनन क्रिया की वजह हो सकती है नर मादा की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता क्षेत्र में कई वर्षों से तेंदुए का विचरण देखा गया है।

2007 में नरभक्षी तेंदुए ने लगभग 11 से अधिक लोगों की जान ले ली थी वही अन्य पालतू पशुओं को भी अपना शिकार आए दिन बना लेते हैं। वही कई बार शिकारी इन वन्य प्राणियों को अपने जाल में भी फंसा लेते हैं ऐसा भी देखने में आया अभी वर्तमान में जलेश्वर महादेव वन क्षेत्र में कई जगह पैंथर जैसे वन्य प्राणियों के पैरों (फूट प्वाइंट) के निशान देखे जा सकते हैं।

आज कई लोगों ने सुबह-सुबह एक जोड़ी पैंथर को देखा जिससे वन क्षेत्र से लगे हुए ग्रामीण इलाकों में पैंथर की आहट से लोगों में दशहत बढ़ती जा रही है वन अधिकारियों की मानें तो अभी प्राणी नरभक्षी नहीं है और वह सिर्फ भूख की वजह से अपना शिकार कर लेता है। लेकिन वन क्षेत्र में जाते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

Related Post