Latest News

एक जिला एक उत्‍पाद के तहत नई किस्‍म का धनिया उत्‍पादन कर अधिक लाभ कमाएंगे अनवर

NEEMUCH HEADLINES February 9, 2022, 7:21 pm Technology

नीमच। एक जिला एक उत्पाद के रूप में नीमच जिले में धनिया की फसल का चयन किया गया है। नीमच जिले में धनिया का रकबा लगभग 15200 हेक्टेयर है और औसत उत्पादकता लगभग 1000 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर है। जिले में उगाये जाने वाले धनिये की किस्मे स्थानीय है, इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए नीमच जिले के झांझरवाडा निवासी किसान अनवर अली को अपनी आय को बढाने के लिए धनिये की नवीनतम किस्म गुजरात धनिया- 3 जिसमे वाष्पशील तेल की अधिक मात्रा है।

साथ ही लिनालूल की मात्रा भी अन्य किस्मो से अधिक है का उत्पादन कर प्रीमियम क्वालिटी का धनिया बीज कृषको को उपलब्ध करवाने के लिए लगाने की सलाह कृषि विभाग द्वारा दी गई। इसी क्रम में बीज मसाला अनुसन्धान केंद्र, जगुदन (गुजरात) से 10 किलोग्राम बीज की उपलब्धता कृषक के लिए सुनिश्चित की गई। कृषक अनवर ने नवंबर माह में 0.6 हेक्टेयर क्षेत्र में धनिया की बुवाई की गई और विभागीय मार्गदर्शन में फसल का प्रबंधन जारी रखा है।

किस्म की विशेषताओं को देखते हुए होने वाले उत्पाद को खरीदने का करार नीमच से संचालित फर्म एग्रोनिक्स द्वारा कर लिया गया है। उपरोक्त उत्पाद के बाजार भाव से 1000 रुपये प्रति क्विंटल किसान को अगरोनिक्स द्वारा अधिक दिए जाएंगे। किस्म की उत्पादकता को देखते हुए कृषक को 8 क्विंटल उत्पादन मिलने की सम्भावना है, जो की स्थानीय किस्मो से लगभग 2 क्विंटल अधिक है। साथ ही कृषक को लगभग 8000 रुपये की अतिरिक्त आय अग्रिम करार और गुणवत्ता के कारण प्राप्त होंगे।

इस प्रकार फसल विविधीकरण और नयी तकनिकी को अपनाकर कृषक अनवर अली ने अपनी आय को बढ़ाना सुनिश्चित कर लिया है।

Related Post