Latest News

भारत vs वेस्टइंडीज का रोमाचंक मुकाबला, अहमदाबाद के ऐतिहासिक स्टेडियम में वनडे खेलने उतरेगी टीम इण्डिया, यहां बने हैं कई बड़े रिकॉर्ड्स

NEEMUCH HEADLINES February 5, 2022, 6:26 pm Technology

अहमदाबाद। भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच 6 फरवरी को खेला जाएगा. यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित होगा. इस स्टेडियम में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए हैं. यह स्टेडियम सुनील गावस्कर और कपिल देव से लेकर सचिन तेंदुलकर और हरभजन सिंह के ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स का गवाह रहा है.

आइए एक नजर डालते हैं इस मैदान पर बने रिकॉर्ड्स पर...

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम का पुराना नाम मोटेरा था. इसे सरकार के आदेश पर नया रूप दिया गया और नाम भी बदला गया. यह स्टेडियम कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स का गवाह रहा है.

इस मैदान पर महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने 1987 में अपने 10,000 टेस्ट रन पूरे किए. सुनील विश्वककप विजेता टीम के हिस्सा रहे हैं।

मोटेरा स्टेडियम में पूर्व कप्तान कपिल देव 1994 में टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने थे. वे विश्वकप विजेता भारतीय टीम के कप्तान भी रहे हैं.

कपिल देव के बाद क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले खिलाड़ी सचिन ने भी यहां एक खास रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने 1999 में अपना एकमात्र दोहरा शतक जमाया।

अहमदाबाद के इस मैदान पर बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों ने भी कई रिकॉर्ड बनाए हैं. शीर्ष भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने यहां अपना 400 वां टेस्ट विकेट लिया था. वहीं भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा।

इसके अलावा कपिल देव ने 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 83 रन देकर नौ विकेट झटके.

जबकि सचिन ने अपना 18,000 वां रन (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2011 विश्व कप में) पूरा किया.

पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने इसी मैदान पर 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया था।

Related Post