Latest News

जावद के विद्यार्थी अब करेंगे अपनी समस्याओं का समाधान, विद्यार्थियों के स्किल डेवलपमेंट की अभिनव पहल टीसीएस कंपनी द्वारा प्रशिक्षण प्रारंभ

NEEMUCH HEADLINES January 13, 2022, 6:58 pm Technology

नीमच। इसमें कोई शक नहीं कि नीमच जिले का जावद विधानसभा क्षेत्र के विद्यालय एवं यहां के विद्यार्थी वर्तमान में एवं भविष्य में अन्य विद्यार्थियों से विभिन्न तकनीक में आगे होंगे। प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक ओम प्रकाश सखलेचा द्वारा पिछले 10 वर्षों से भी अधिक समय से शिक्षा हेतु लगातार प्रोत्साहन के साथ-साथ नई तकनीक का प्रयोग अपने विधानसभा क्षेत्र के विद्यालय एवं महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए किया जा रहा है।

विद्यार्थियों की समस्या समझ और समस्या के समाधान हेतु विश्व स्तरीय आईटी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विस (टीसीएस) के सहयोग से विद्यालय एवं महाविद्यालय के विद्यार्थियों हेतु ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रारंभ किया जा रहा है । इस हेतु जावद विकासखंड के 25 शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित करने हेतु टीसीएस कंपनी के इंदौर ऑफिस की विजिट कराई जा चुकी है। कंपनी इन मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षकों की सहायता से 'इग्नाइट माय फ्यूचर' प्रोग्राम अंतर्गत विद्यार्थियों की समस्या हल करने की समझ विकसित करते हुए समस्या निवारण कोशल का विकास करेंगे।

इस प्रकार के कोशल विकास के कारण बच्चों में निश्चित रुप से अपनी समझ विकसित होती है और भविष्य में होने वाली सभी प्रकार की समस्याओं का वे आसानी से समाधान करना सीख जाते हैं। विद्यार्थी जीवन में इस प्रशिक्षण के माध्यम से उनमें रटने की समस्या का भी निदान होगा। इस प्रशिक्षण का 5 दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण 11 जनवरी से जिले के जिलाधीश श्री मयंक अग्रवाल एवं जिला पंचायत सीईओ की उपस्थिति में कंपनी द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है। यह प्रशिक्षण प्रतिदिन दोपहर 3 से 5 बजे तक 2 घंटे का आयोजित होता है। इस प्रशिक्षण के साथ-साथ टीसीएस द्वारा विद्यालय एवं महाविद्यालय के बच्चों के लिए अति शीघ्र 'गो इट' प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाया जाएगा। जिसके अंतर्गत स्किल डेवलपमेंट एवं अंग्रेजी भाषा स्पोकन का ऑनलाइन कोर्स भी कराया जाएगा।

निश्चित रूप से ऐसे प्रशिक्षण प्राप्त विद्यार्थियों को भविष्य में तकनीकी दक्षता संवर्धन के साथ रोजगार प्राप्त करने में आसानी होगी। ज्ञात रहे टीसीएस कंपनी के अधिकारियों द्वारा 4 दिसंबर को जावद के शासकीय कन्या उमावि में मंत्री सखलेचा के समक्ष उपस्थित होकर क्षेत्र के विद्यार्थियों के उपर्युक्त समस्त प्रशिक्षण हेतु अनुबंध किया था।

Related Post