Latest News

ठण्ड का कहर लगातार जारी, ओस की बूंदें बनीं बर्फ, श्रीनगर में माइनस 6 डिग्री पारा, दिल्ली में 4 डिग्री तापमान का टॉर्चर

NEEMUCH HEADLINES December 21, 2021, 10:30 am Technology

नई दिल्ली। पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच मैदानी इलाकों में शीतलहर का सितम जारी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ठंड से कांपने लगी है। पंजाब और हरियाणा भी सर्दी से ठिठुर रहा है।

उत्तर प्रदेश में सिहरन बढ़ गई है. राजस्थान में कश्मीर की तरह ओस की बूंदें बर्फ बन रही हैं। मध्य प्रदेश में भी लोग ठंड से थरथरा रहे हैं। कश्मीर से लेकर राजस्थान तक उत्तर भारत के राज्यों के कई शहरों में तापमान माइनस में पहुंच गया है। आधे दिसंबर के बाद ठंड का मिजाज इतनी तेजी से बदला कि उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट के साथ ठिठुरन बढ़ी है।

शीतलहर का ऐसा असर है कि दिन में धूप खिलने के बावजूद ठंडी हवाएं शरीर को चुभ रही हैं। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक राजस्थान और मैदानी इलाकों के जमने की वजह पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी है।

श्रीनगर में माइनस 6 डिग्री पहुंचा पारा :-

श्रीनगर में पारा -6 डिग्री तक पहुंच गया है. घाटी के दूसरे इलाकों का भी कुछ ऐसा ही हाल है। शोपियां जिले के कई इलाकों में पानी की पाइप जम जाने से कई गांव में पानी का संकट है। हिमाचल से लेकर उत्तराखंड और कश्मीर के कई इलाकों में तापमान माइनस में चला गया है. नए साल के काउंटडाउन के साथ दिल्ली की सर्दी ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है.

दिल्ली में आज (मंगलवार) 4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि एक दिन पहले यानी सोमवार को पारा लुढ़कर 3.2 डिग्री तक जा पहुंचा था, जो इस सीजन का सबसे कम पारा रिकॉर्ड हुआ.

दिल्ली के मौसम की जानकारी :-

दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप आज बना रहेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मंगलवार रात से सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाओं के मंद होने से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी।

राष्ट्रीय राजधानी में आज 21 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस जबकि दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) फिर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है. SAFAR के मुताबिक, दिल्ली में 21 दिसंबर की सुबह औसतन AQI 316 दर्ज किया गया. बता दें कि AQI शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

राजस्थान के कई जिलों में माइनस में पारा :-

पहाड़ों पर बर्फबारी का असर राजस्थान के मौसम पर भी दिखाई दे रहा है. चुरू, हनुमानगढ़, झुंझुनू और सीकर मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार के लिए भी शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. फतेहपुर शेखावाटी ने तो जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग को भी पीछे छोड़ दिया है. फतेहपुर में पारा माइनस 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों तक मध्य और पूर्वी भारत में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी।

हालांकि इसके बाद राहत मिलने की संभावना है। बता दें कि मैदानी इलाकों में IMD न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिरने पर शीतलहर की घोषणा करता है. न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम होने और सामान्य से 4.5 डिग्री कम होने पर भी शीतलहर घोषित की जाती है। बता दें कि 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और 24 तथा 25 दिसंबर को पश्चिमी राजस्थान में सुबह के समय घने कोहरे का अनुमान है।­

Related Post