Latest News

45 हजार से सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज होकर चलता है 120 किमी. तक

Neemuch Headlines October 3, 2021, 1:33 pm Technology

 

Komaki XGT-X1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की 25 हजार से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री के बाद कंपनी इसका किफायती वर्जन ले आई है। कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल ने लीड-एसिड बैटरी के साथ स्कूटर को 45 हजार रुपये (एक्स-शोरूम, इंडिया) से कम कीमत पर लॉन्च किया है। कंपनी ने लीथियम आयन बैटरी के साथ इस स्कूटर पहले जून में लॉन्च किया था।

लीथियम आयन बैटरी वर्जन की कीमत 60 हजार रुपये है। कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन की डायरेक्टर गुंजन मल्होत्रा ने कहा, "इस मॉडल को बनाने के लिए कई सालों रिसर्च और डेवलपमेंट लगा हुआ है, और हमें इसे बाजार में लॉन्च करने की खुशी है। हमेशा की तरह, हमने व्हीकल को तैयार करते समय किफायती दाम को ध्यान में रखा है और इसमें शानदार फीचर्स दिए हैं। यह सब एक्सक्लूसिव तौर पर कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर मिलेगा।

ऐसे हैं स्कूटर के फीचर्स:-

कम दाम के बावजूद Komaki XGT-X1 इलेक्ट्रिक स्कूटर में टेलिस्कोपिक शॉकर्स, एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम, रिमोट लॉक और कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं। स्कूटर में एक इमरजेंसी रिपेयर स्विच किसी तरह की टेक्निकल समस्या होने पर ऑटोमैटिकली रिपेयर करने में मदद करता है। इसका एंटी-थेप्ट लॉक इसे चोरी होने से बचाता है। कंपनी स्कूटर के लीथियम आयन बैटरी वर्जन पर 2+1 (1 साल की सर्विस वारंटी) साल और लीड-एसिड बैटरी पैक पर 1 साल की वारंटी ऑफर कर रही है। फुल चार्ज पर 120 किमी. तक रेंज कंपनी का कहना है कि स्कूटर में दी गई एडवांस टेक्नोलॉजी के चलते यह फुल चार्ज करने पर 100 से 120 किमी. तक की रेंज (ईको मोड में) देगा। यह बैटरी एक गेम-चेंजर साबित हो सकती है जो राइडर को बैटरी खत्म होने की चिंता किए बिना लंबी दूरी तय करने में मदद करती है। स्कूटर में एक बड़ी आरामदायक सीट भी है जिसपर बैठकर दो लोग आसानी से ट्रैवल कर सकते हैं। इसमें बड़ा बूट स्पेस भी है।

Related Post