Latest News

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अशोक गहलोत से कहा, कोटा ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के लिए जमीन का कब्जा दें

Neemuch Headlines September 4, 2021, 9:55 pm Technology

देशभर में कोचिंग सिटी के नाम से प्रसिद्ध राजस्थान के कोटा में प्रस्तावित ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के मामले में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर शीघ्र जमीन उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है।

सिंधिया ने कहा कि एयरपोर्ट के लिए चिन्हित की गई 1250 एकड़ जमीन तत्काल सौंपी जाए, जिससे ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा बनाने का काम शुरू हो सके। दरअसल, राज्य सरकार ने इसी साल 14 जुलाई को को हवाई अड्डे के लिए 1250 एकड़ जमीन कोटा के शंभूपुरा में चिन्हित की थी। इस बारे में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को बता दिया गया था। सिंधिया ने गहलोत को लिखे पत्र में कहा कि आपको जानकारी है कि कोटा का वर्तमान हवाई अड्डा ए-320 स्तर के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त नहीं है। इसके चारों तक इमारतें व बड़े-बड़े पेड़ हैं।

कोटा में नया ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा बनने के साथ बड़े विमान यहां उतर सकेंगे। सिविल एविएशन नीति, 2016 के तहत जमीन उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। ऐसे में जमीन उपलब्ध करवाई जानी चाहिए। प्रस्तावित हवाई अड्डे का मास्टर प्लान भी राज्य सरकार को उपलब्ध करवा दिया गया है।

हालांकि सरकार ने जमीन आवंटित कर दी, लेकिन अभी तक हैंडओवर यानी कब्जा नहीं दिया। सिंधिया ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत से कहा कि मेरा आग्रह है कि आप व्यक्तिगत तौर पर हस्तक्षेप कर जमीन का कब्जा एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया को दिलवाने का कष्ट करें। इस बीच, इस मामले में जिला कलेक्टर उज्ज्वल राठौड का कहना है कि जमीन का चयन कर लिया गया है। जमीन आवंटन में कही कोई रुकावट नहीं है। जमीन मिलने से निर्माण कार शीघ्र शुरू हो सकता है। उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह ही एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया की तरफ से इस संबंध में मुख्य सचिव निरंजन आर्य को पत्र मिला था। यहां हवाई अड्डा बनने से लोगों को काफी सहूलियत मिल सकेगी।

Related Post