NEET 2021: एग्‍जाम स्‍थगित करने की मांग को लेकर NSUI ने लिखा शिक्षामंत्री को पत्र

Neemuch headlines August 29, 2021, 1:12 pm Technology

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG 2021) को स्‍थगित करने की मांग अभी भी ज़ोरों पर है. अब नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) ने भी रविवार को शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को पत्र लिखकर NEET UG 2021 परीक्षा स्‍थगित करने की मांग की है. NSUI अध्‍यक्ष नीरज कुंदन ने परीक्षा स्थगित करने की मांग करते हुए कहा कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा कई अन्य परीक्षाओं के बीच पड़ रही है जिसके चलते छात्र परीक्षाओं की ठीक तरह तैयारी नहीं कर पा रहे हैं. शिक्षामंत्री को लिखे पत्र में कहा गया, "कक्षा 12 एक छात्र के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण वर्ष है. उसके भविष्य के सभी परिणाम इस बात पर निर्भर करते हैं कि वह कौन सा करियर विकल्प तय करता है. ऐसे में छात्र आम तौर पर कई परीक्षाओं के फॉर्म भरता है.

NEET UG की वर्तमान परीक्षा तिथि 12 सितंबर है. परीक्षा के लिए कड़ी तैयारी की आवश्यकता होती है और वस्तुनिष्ठ परीक्षा सीखने के कई पहलुओं का परीक्षण करती है. इसलिए, इस तरह की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए एक छात्र को अपना शत प्रतिशत देना होता है."

यूनियन अध्‍यक्ष ने COVID-19 महामारी के चलते हुए छात्रों की पढ़ाई के नुकसान पर भी प्रकाश डाला और लिखा कि परीक्षाएं कई बार रद्द और स्थगित की गई थीं जिसके चलते छात्र जबरदस्त चिंता और तनाव में थे. उन्‍होंने कहा कि 12 सितंबर के आसपास कई अन्य परीक्षाएं भी हैं जिनके चलते छात्र NEET 2021 परीक्षा की तैयार ठीक तरह से नहीं कर पाएंगे.

बता दें कि NTA के DG विनीत जोशी ने आजतक को बताया है कि एजेंसी परीक्षा स्‍थगित करने के पक्ष में नहीं है और एग्‍जाम निर्धारित डेट पर ही आयोजित किया जाएगा. उन्‍होंने कहा है कि एग्‍जाम की डेट किसी अन्‍य परीक्षा से क्‍लैश नहीं हो रही है इसलिए परीक्षा को स्‍थगित करने की कोई जरूरत नहीं है.

परीक्षा 12 सितंबर को देशभर में आयोजित की जानी है.

Related Post