ताल ग्रामवासियों की मदद के लिए हर संभव प्रयास करने वाली समाजसेवी किरण बैरागी की अनूठी पहल, ग्रामीण बच्चों को निशुल्क कंप्यूटर शिक्षा देकर बना रही आत्म निर्भर

NEEMUCH HEADLINES August 16, 2021, 9:57 am Technology

 

,सिंगोली। जनप्रतिनिधि होकर आम जनता के लिए कार्य करना एक अलग बात हो जाती है लेकिन क्षेत्र की जागरूक समाजसेवी श्रीमती किरण बैरागी ने अपने गांव के विकास के लिए कुछ कर गुजरने का ठाना और जिसके फलस्वरुप लगातार वह अपने प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए ग्रामीण लोगों के सपनों को साकार करने में लगी है। निशुल्क एंबुलेंस व्यवस्था के साथ अन्य कई गतिविधियों को चलाते हुए दिनांक 12 अगस्त को गाव में ही एक कंप्यूटर सेंटर शुरू किया, यह सेंटर ग्रामीण बच्चों को निशुल्क कम्प्यूटर शिक्षा उपलब्ध करायेगा। श्रीमती किरण बैरागी ने नीमच हेडलाइंस को चर्चा में बताया कि अभावग्रस्त जिंदगी को जीते हुए परिवार में किस प्रकार की परेशानी आती है यह सिर्फ वही समझ सकता है जिसने बुरे समय को देखा है। आज हमारे ग्रामीण क्षेत्र में ऐसी कई प्रतिभाएं हैं जो लगातार आगे बढ़ना चाह रही है लेकिन उचित व्यवस्थाओं और साधन के न मिलने की वजह से उन्हें अपने सपनों को तोड़ देना पड़ता है। क्षेत्र में रहकर अपने गांव को परिवार की तरह समझ कर एक छोटा सा प्रयास शुरू किया है। श्रीमती किरण बैरागी ने कहा कि वे यह नहीं कहती कि वह सारी व्यवस्थाएं सुधार सकती है, परंतु उनका यह मानना है कि अगर हर व्यक्ति कंधे से कंधा मिलाकर अपने ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए थोडा थोडा भी प्रयास करें तो निश्चित तौर पर छोटी-छोटी मूलभूत सुविधाओं के लिए हमारे ग्रामवासियों को वंचित नहीं होना पड़ेगा। उनकी अभिनव पहल की चारों ओर सराहना भी हो रही है।

उनके द्वारा अभी तक मात्र डीजल खर्च पर किसानो के 1000 बीघा से अधिक खेतो की हकाई करवाई गयीं। निशुल्क ट्रेक्टर व्यवस्था अभी भी जारी है। बारिश के दौरान कीचड़ से लथपथ सड़कों में राहगीरों को निजात दिलाते हुए खेतों तक जाने के कई मार्गों पर स्वयं के खर्चे से मुहरम भी डलवाया। इसके साथ ही गांव में टैंकर से पानी पिलाने की व्यवस्था भी उनके द्वारा लगातार जारी है।

श्रीमती बैरागी ने स्थानीय ग्रामवासियों के लिए चार धाम की यात्रा की भी निशुल्क व्यवस्था की है।

12 अगस्त को कम्प्यूटर सेंटर के शुभारंभ अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे। श्रीमती किरण बैरागी ने बच्चों को कंप्यूटर पर बैठकर कंप्यूटर शिक्षा के फायदों के बारे में भी बताया। बच्चों में कम्प्यूटर शिक्षा के प्रति काफी जागरूकता है।

Related Post