Latest News

25.82 लाख से ज्यादा आईटीआर दाखिल, 7.90 लाख से ज्यादा e-PAN जारी

Neemuch headlines July 30, 2021, 8:22 am Technology

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल (New IT Portal) पर चीजें बेहतर होने लगी हैं. पिछले कुछ दिनों में इस पर 25 लाख से ज्यादा रिटर्न (ITR) भरे गए हैं, 3.57 करोड़ से ज्यादा यूनिक लॉगइन (Unique Logins) हुए और 7.90 लाख से अधिक ई-पैन (e-PAN) जारी किए गए हैं.

ताजा आधिकारिक आंकड़े से यह जानकारी मिली है. उल्लेखनीय है कि शुरू में इस पोर्टल पर कई तकनीकी गड़बड़ियों की शिकायतें आई थी. टैक्स डिपार्टमेंट के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ई-फाइलिंग 2.0 वेबसाइट अब अपने लय में आ रही है और प्रक्रियाएं अब पहले से बेहतर हुई हैं. आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक, वेबसाइट के जरिए पिछले दो सप्ताह में 25,82,175 इनकम टैक्स रिटर्न यानी आईटीआर सफलतापूर्वक दाखिल किए गए, टैक्सपेयर्स ने कुल 4,57,55,091 लॉगइन और 3,57,47,303 विशिष्ट (अलग-अलग पहचान) के लॉगइन हुए.

वेबसाइट को परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) को आधार से जोड़ने के लिए 69,45,539 सफल अनुरोध प्राप्त हुए, जबकि इसने 7,90,404 ई-पैन आवंटित किए. हर दिन भरे जा रहे हैं 1.5 लाख आईटीआर आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वेबसाइट पर चीजें बेहतर हो रही हैं. जो भी विशेषताएं हैं, वे एक के बाद एक सही तरीके से काम कर रही हैं.

यह बात आंकड़ों से स्पष्ट है. टैक्स डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार हम उम्मीद करते हैं कि वेबसाइट जल्दी ही सामान्य रूप से काम करने लगेगी. अधिकरियों के अनुसार पिछले कुछ दिनों से 1.5 लाख आईटीआर हर दिन भरे जा रहे हैं.

7 जून को शुरू हुआ था नया पोर्टलगत 7 जून को काफी जोरशोर से नए आयकर पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.इनकमटैक्स.जीओवी.इन (www.incometax.gov.in) की शुरुआत की गई थी.

देश की प्रमुख सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी इंफोसिस ने इस नई वेबसाइट को तैयार किया है. इंफोसिस को 2019 में अगली पीढ़ी की इनकम टैक्स दाखिल करने की प्रणाली विकसित करने का ठेका दिया गया था. इसके पीछे उद्देश्य रिटर्न के जांच के समय को 63 दिन से घटाकर एक दिन करना और रिफंड की प्रक्रिया को तेज करना था.

Related Post