Latest News

मध्य प्रदेश मौसम पर नया अपडेट, 4 संभागों तेज बारिश का अलर्ट, मेघगर्जन-बिजली गिरने चमकने के आसार, जानें पूरे हफ्ते का हाल

Neemuch headlines September 24, 2024, 2:58 pm Technology

भोपाल। बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया एक्टिव हो गया है, जिसके प्रभाव से 24 सितंबर से लगातार 3 दिन तक प्रदेश के पूर्वी और दक्षिण हिस्से में मध्यम से तेज बारिश जारी होने का अलर्ट जारी किया गया है।इसका असर भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद और जबलपुर के संभागों में दिखाई देगा।

आज मंगलवार को 8 से 10 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है, वही एक दर्जन से ज्यादा जिलों में गरज-चमक और हल्की बारिश और की स्थिति बनी रहेगी। ग्वालियर और चंबल संभाग में मंगलवार एवं बुधवार को कहीं-कहीं हल्की बारिश तो गुरुवार से मानसून गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है।

आज मंगलवार को इन जिलों में बारिश बैतूल, खरगोन, धार और इंदौर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश।इस दौरान हवा की स्पीड 50 किमी प्रतिघंटा हो सकती है। इंदौर, झाबुआ, धार, बड़वानी, खरगोन, बैतूल, पांढुर्णा, बालाघाट में तेज बारिश भोपाल, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, देवास, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा जिले में हल्की से मध्यम।

अलीराजपुर, झाबुआ, देवास, बड़वानी इंदौर, सिंगरौली, शहडोल, धार, बालाघाट, अनुपपुर, डिंडोरी, बुरहानपुर, सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, जबलपुर, नरसिंगपुर में हल्की गरज के साथ बारिश । ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर, भिंड, दतिया, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, गुना, नीमच और मंदसौर में मौसम साफ। बुधवार को कैसा रहेगा मौसम एमपी मौसम विभाग की मानें तो 25 सितंबर को नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, झाबुआ, धार, बड़वानी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, अनूपपुर, सीहोर, रतलाम और उज्जैन में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, कटनी, दमोह, सागर, छतरपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज- चमक की स्थिति रह सकती है। ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, सतना, रीवा और मऊगंज में तेज धूप खिलेगी।

एमपी मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान सितंबर में चौथी बार फिर एक स्ट्रांग सिस्टम सक्रिय हो गया है। मानसून पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के इलाके से वापसी कर रहा है और मध्य बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून द्रोणिका प्रदेश से होकर गुजर रही है, एक-दो दिन में इसकी गतिविधियां तेज होंगी।जिसके प्रभाव से मध्य प्रदेश में फिर अच्छी बारिश देखने को मिलेगी। अबतक कहां कितनी हुई बारिश मध्य प्रदेश में 1 जून से 22 सितंबर तक 1063.3 मिमी बारिश हुई है, जो वार्षिक मानसून औसत से 15 प्रतिशत अधिक है।पश्चिमी और पूर्वी मध्य प्रदेश में क्रमश: 18 और 12 फीसदी अतिरिक्त बारिश हुई है।राज्य में आमतौर पर 1 जून से 30 सितंबर तक 949.5 मिमी औसत वार्षिक वर्षा दर्ज की जाती है, लेकिन इस साल इस अवधि के दौरान 1063.3 मिमी बारिश हुई।

Related Post