Latest News

उज्जैन के महाकाल मंदिर में श्रद्धालु ऑटोमेटेड मशीन से खरीद सकेंगे लड्डू प्रसाद।

Neemuch headlines September 11, 2024, 6:48 pm Technology

उज्जैन । सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर परिसर में आटोमेटेड मशीन से लड्डू प्रसाद का विक्रय होगा। एटीएम की तरह कार्य करने वाली इस मशीन में रुपये डालते ही श्रद्धालुओं को लड्डू प्रसाद का पैकेट प्राप्त होगा। एक दानदाता ने मंदिर प्रशासन को ऑटोमेटेड मशीन भेंट करने का प्रस्ताव दिया है। इस पर विचार किया जा रहा है। महाकाल मंदिर समिति द्वारा परिसर स्थित काउंटरों से भगवान महाकाल के भोग प्रसाद के रूप में लड्डू का विक्रय किया जाता है। दानदाता के सहयोग से ऑटोमेटेड मशीन लगाने की तैयारी - 100, 200, 500 व एक किलो के पैकेट में लड्डू प्रसाद का विक्रय फिलहाल काउंटरों से किया जाता है।

अब श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर प्रशासन एक दानदाता के सहयोग से ऑटोमेटेड मशीन लगाने की तैयारी कर रहा है। इसमें रुपये डालते ही भक्तों को लड्डू प्रसाद का पैकेट प्राप्त होगा। 24 घंटे प्रसाद लेने की सुविधा ऑटोमेटेड मशीन लगने के बाद प्रसाद विक्रय की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। श्री महाकाल महालोक में भी इस मशीन का उपयोग किया जा सकेगा। इस मशीन के लगने के बाद काउंटर देरी से खुलने आदि शिकायतों का भी समाधान हो जाएगा। मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया एक दानदाता ने ऑटोमेटेड मशीन लगाने का प्रस्ताव दिया है। शुरुआत में परिसर स्थित आठ काउंटरों पर मशीन लगाई जाएगी। प्रयोग सफल होने पर महाकाल महालोक सहित अन्य स्थानों पर मशीन लगाई जाएगी।

महाकाल के लड्डू प्रसाद की देशभर में बड़ी मांग प्रतिदिन 30 से 40 क्विंटल प्रसाद का विक्रय देशभर में भगवान महाकाल के लड्डू प्रसाद की बड़ी मांग है। महाकाल दर्शन करने आँने वाले श्रद्धालु आस्था के साथ भगवान का लड्डू प्रसाद खरीदकर ले जाते हैं। भस्म आरती के नाम पर ठगी करने वाले गिरफ्तार - श्री महाकालेश्वर भगवान की भस्म आरती के नाम पर आगरा के मेडिकल रिप्रेजेंटिव (एमआर) के साथ चार हजार रुपये की ठगी की गई थी। पुलिस ने आरोपित ई-रिक्शा चालक अर्जुन जटिया निवासी नीलगंगा मल्टी व फूल दुकान संचालक गौतम प्रजापत निवासी नलिया बाखल को गिरफ्तार कर लिया। दोनों को थाने से ही नोटिस देकर छोड़ दिया। टीआइ अजय वर्मा ने बताया कि सोहन प्रकाश निवासी टिकैतपुरा पोस्ट बरेंडा आगरा, उत्तर प्रदेश में दवा कंपनी में मेडिकल रिप्रेजेंटिव हैं। वे रविवार को दोस्त गगन शर्मा के साथ उज्जैन दर्शन करने आए थे।

ई-रिक्शा चालक ने जल्दी दर्शन कराने के नाम पर ठगी की थी।

Related Post