नयागॉव, सरवानियामहाराज,कुकडेश्वर और नगरी में जलप्रदाय परियोजना का कार्य जारी

Neemuch headlines September 5, 2024, 6:48 pm Technology

नीमच । नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उपक्रम मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनीद्वारा एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से नीमच जिले के नयागॉव, सरवानियामहाराज और कुकडेश्वर में तथा मंदसौर के नगरी में समूह जल प्रदाय परियोजनापर कार्य किया जा रहा है। इस परियोजना से चारों नगरों की कुल 40 हजार सेअधिक की अबादी लाभान्वित होगी। चारो नगरों की जल प्रदाय परियोजना की कुललागत लगभग 54.89 करोड़ रूपये है। हर घर नल के माध्यम से शुद्ध जल पहॅुचानेके लिए नगरी के लिए 1.15 एमएलडी,नयागॉव के लिए 1.15 एम.एल.डी , सरवानियामहाराज के लिए 1.40 एम.एल.डी. और कुकडेश्वर के लिए 1.70 एम.एल.डी. क्षमता केजलशोधन संयंत्र निर्मित किए जा रहे है।

वहीं प्रत्येक घर को जल प्रदायनेटवर्क से जोड़ने के लिए नयागॉव में 28.037 किलोमीटर, सरवानियामहाराज में 15.039 किलोमीटर, नगरी में 15.042 किलोमीटर व कुकडेश्वर में 17.618 किलोमीटर का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बिछाया जा रहा है। पाइप लाइन बिछाने केउपरांत सड़कों की मरम्मत का कार्य भी प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहाहै। जल के संग्रहण के लिए नयागॉव,सरवानिया महाराज और कुकडेश्वर में एक-एकओवर हैंड टैंक भी निर्मित किया जा रहा है।

गौरतलब है कि इस कार्य कोमध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी की उज्जैन इकाई क्रियांवित कर रही है।पी.आई.यू. स्तर पर व परियोजना प्रबंधन इकाई द्वारा समय समय पर निर्माण कार्यकी समीक्षा भी की जा रही है। यह जानकारी मध्‍यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कं लि श्री रीतेश दुबे ने दी है।

Related Post