Latest News

सरकार लेकर आई नई स्कीम, महिलाओं को मिलेंगे 50 हजार रुपये, यहाँ जानें डिटेल

Neemuch headlines September 2, 2024, 3:49 pm Technology

भोपाल। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई योजनाएं चलाती है। समय-समय पर राज्य और केंद्र सरकार महिलाओं के हित में नई-नई स्कीम लॉन्च करती रहती है। इन्हीं में से एक “सुभद्रा योजना” है। इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। योजना के तहत महिलाओं को 50000 रुपये का कूपन मिलता है। हर साल 10, 000 रुपये का लाभ मिलेगा। हाल ही में ओडिशा राज्य सरकार ने सुभद्रा योजना की घोषणा की है।

इसकी शुरुआत 17 सितंबर 2024 से हो रही है। ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता। ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को दी चेतावनी, SMS फ्रॉड को लेकर दिए सुझाव ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को दी चेतावनी, SMS फ्रॉड को लेकर दिए सुझाव सुभद्रा योजना के तहत हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपये (Subhadra Yojana Benefits) स्कीम के तहत विवाहित महिलाओं को वित्तीय सहायता के रूप में 50,000 रुपये का कूपन राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा। जिसे वे दो वर्षों के भीतर नगद में बदल सकती हैं। पाँच वर्षों में 50 हजार रुपये लाभार्थी के खाते में आएंगे। हर साल 10,000 प्राप्त होंगे। सरकार दो किस्तों में राशि का वितरण करेगी। 79 लाख से अधिक महिलाओं को इस साल योजना का लाभ मिलेगा।

कौन उठा सकता है लाभ? स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदक ओडिशा राज्य का मूल होना आवश्यक है। केवल विवाहित महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। उनकी 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एक परिवार में केवल एक महिला ही इसका लाभ उठाने के योग्य है। यदि परिवार में कोई सरकारी रोजगार करता या इनकम टैक्स भरता है, तो उस घर की महिलायें स्कीम का लाभ नहीं उठा सकती। ऐसे उठाएं लाभ योग्य महिलायें ऑनलाइन ऑफिशयल वेबसाइट wcd.odisha.gov.in पर जाकर सुभद्रा योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। आँगनबाड़ी केंद्र, ब्लॉक कार्यालयों और जन सेवा केंद्रों पर भी आवेदन पत्र उपलब्ध होंगे। आवेदन प्रक्रिया के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। इसमें आधार कार्ड, बैंक खाता प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र और राशन कार्ड शामिल हैं।

Related Post