Latest News

मध्य प्रदेश को जल्द मिलेगी एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात! ऐसा रहेगा रूट

Neemuch headlines September 1, 2024, 4:11 pm Technology

भोपाल। मध्य प्रदेश वासियों के लिए खुशखबरी है। साल 2024 अंत तक प्रदेश को दो और वंदे भारत की सौगात मिल सकती है। इसका रूट भोपाल से पुणे और भोपाल से लखनऊ होगा। यह वंदे भारत एक्सप्रेस का एडवांस्ड वर्जन रहेगा।इन ट्रेनों के बाद एमपी में वंदे भारत की संख्या 3 से बढ़कर 5 हो जाएगी। दरअसल, वर्तमान में RKMP से हजरत निजामउद्दीन, RKMP से रीवा और इंदौर से नागपुर के लिए वंदे भारत ट्रेन संचालित हैं।

खबर है कि भोपाल से लखनऊ के लिए अक्टूबर में एक वंदे भारत ट्रेन शुरू की जा सकती है। चेयर कार सिटिंग इस ट्रेन में आठ कोच होंगे।हालांकि अभी अधिकारिक तौर पर शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।इधर, भोपाल से पूणे को लेकर भी एक वंदे भारत चलने की उम्मीद है। दिसंबर में भी 2 वंदे भारत स्लीपर का प्लान इसके बाद दिसंबर में भोपाल से पटना और मुंबई के लिए दो स्लीपर वंदे भारत के चलने की भी खबर है। यह दोनों ट्रेन 16-16 कोच के साथ चलेंगी।इनमें एसी 3 टियर के 11 कोच, एसी 2 टियर के 4 कोच, एसी फर्स्ट के एक कोच होंगे। ट्रेन में कुल 823 यात्री बैठ सकेंगे।

एसी 3 टियर में 611, एसी 2 टियर में 188 और एसी फर्स्ट में 24 यात्री सवार हो सकेंगे।इससे यात्रियों को यात्रा में और अधिक आराम और सुविधा मिलेगी। वर्तमान में एमपी से चल रही है ये वंदे भारत रानी कमलापति स्टेशन से हजरत निजामउद्दीन वंदे भारत ट्रेन (अप्रैल 2023 से शुरू) । इसमें 16 कोच हैं। 1128 सीटों वाली इस ट्रेन में 14 एसी चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास कोच हैं। रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर और इंदौर के लिए दो ट्रेनें (जून 2023 से शुरू)। नागपुर और रीवा तक एक्सटेंड किया गया। हजरत निजामुद्दीन से खजुराहो के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस (मार्च 2024 से)यह ट्रेन झांसी, ग्वालियर, ललितपुर, टीकमगढ़ और छतरपुर में रुकती है।

Related Post