Latest News

स्कूल टीकाकरण अभियान में प्रगति लाए- कलेक्‍टर दिनेश जैन।

Neemuch headlines August 9, 2024, 6:12 pm Technology

नीमच । शालेय टीकाकरण अभियान में अपेक्षाकृत प्रगति लाए यह निर्देश कलेक्टर दिनेश जैन ने कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में अभियान की तैयारि‍यों के लिये आयोजित अंर्तविभागीय बैठक में समस्त विभाग प्रमुखों को दिये। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि समस्त शासकीय, अनुदान प्राप्त, निजी एवं मदरसे इस अभियान में आवश्यक सहयोग करे तथा बच्चों की सूची अनुसार टीकाकरण करवाए।

इस अवसर पर कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निजी स्कूल संचालक एवं मदरसो के संचालको की बैठक आयोजित करने हेतु निर्देशित किया एवं निर्देश दिये, कि इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में जो स्कूल या मदरसा सहयोग नही करता है, उसके खिलाफ सख्त कार्यवही की जावे। टीकाकरण अभिायान की जानकारी देते हुए जिला टीकाकरण अधिकारी नें बताया कि जिले में 8 अगस्त से प्रति गुरूवार को उक्त अभियान कार्ययोजना अनुसार चलाया जावेगा। जिसमें 5 वर्ष के बच्चों को डी.पी.टी. एवं 10 तथा 16 वर्ष के बच्चों को टी.डी. का टीका लगया जावेगा, जो कि टिटनेस, डिप्थीरिया, परटुसिस की बिमारी से बचाव करता है। अभियान के दौरान लगभग 38 हजारबच्चों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रथम चरण में 5वी एवं 8 के बच्चों का टीकाकरण होगा तथा दूसरे चरण में 5वी के बच्चों का टीकाकरण किया जावेगा। कलेक्टर जैन ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया, कि इस अभियान में बच्चों के पालको का सहयोग प्राप्त करने के लिये होमवर्क बुक मे इस आशय का नोट लिखे एवं स्कूलों में संकल्प अभियान चलाए।

कलेक्टर जैन ने निर्देशित किया, कि स्कूल टीकाकरण कार्यक्रम का एजेंडा ग्राम सभा के एजेण्डा में रख जाकर इसका व्यापक प्रचार प्रसार करे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. दिनेश प्रसाद ने उपस्थित समस्त विभाग प्रमुख की जिम्मेदारियों के सम्बन्ध में अवगत कराते हुए आवश्यक सहयोग प्रदाय करने का अनुरोध किया। बैठक में जिला परियोजना समन्वयक सुश्री किरण आंजना, जिला टीकाकरण अधिकारी डा.बी.एल.सिसोदिया, जिला एवं ब्लाक स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post