Latest News

सीमांकन के लिए लोकसेवा केंद्र से ऑनलाईन आवेदन के अलावा पृथक से कोई आवेदन नहीं ले- जैन

Neemuch headlines July 24, 2024, 6:43 pm Technology

नीमच । आवेदकों से सीमांकन के लिए ऑनलाईन आवेदन प्राप्‍त किए जाये। लोकसेवा केंद्र से ऑनलाईन आवेदन करने के बावजूद आवेदक से हस्‍तलिखित या पृथक से और कोई आवेदन नहीं लिया जावे।

यह निर्देश कलेक्‍टर  दिनेश जैन ने तहसील कार्यालय जीरन के बुधवार को निरीक्षण दौरान सीमांकन प्रकरणों की नस्‍तीयों का अवलोकन करने के बाद तहसीलदार जीरन को दिए। उन्‍होने लोकसेवा केंद्र संचालक, ऑपरेटर को निर्देश दिए कि वे आवेदक से जानकारी लेकर ऑनलाईन आवेदन करें और उसकी हस्‍ताक्षरीत रसीद भी आवेदक को प्रदान करें। कलेक्‍टर जैन ने इस निरीक्षण दौरान सीमांकन, नामांतरण, बंटवाराप्रकरणों की नस्तियों का अवलोकन किया और निर्देश दिए कि समय सीमा में प्रकरणों का निराकरण किया जाए।

कलेक्‍टर ने दो वर्ष से अधिक अवधि के सीमांकन के लंबित प्रकरण पाये जाने पर अप्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों के निराकरण का प्रतिशत 80 प्रतिशत से अधिक रहे और समय-सीमा बाह्य के प्रकरणों का सर्वोच्‍च प्राथमिकता से करें। कलेक्‍टर ने दायरा पंजी, अर्थदण्‍ड पंजी, आदेशिका पंजीका अवलोकन किया। उन्‍होने न्‍यायालय कक्ष के बाहर प्रतिदिन निर्धारित वाद सूची चस्‍पा करवाने के निर्देश भी दिए। कलेक्‍टर ने स्‍वामित्‍व योजना के तहत ड्रोन फ्लाई से शेष रहे गांवों, आबादी घोषित होने से शेष गांवों, ई-केवायसी, नक्‍शा तरमीमएवं आर्थिक सहायता के लंबित प्रकरणों की जानकारी भी ली। कलेक्‍टर ने घसुण्‍डी जागीर की कलाबाई की जमीन पर किए गए अवैध कब्‍जे को मौके पर जाकर, तत्‍काल हटवाने के निर्देश भी तहसीलदार जीरन को दिए। कलेक्‍टर ने आरआई सर्किल कार्यालय का निरीक्षण किया और रिकार्ड को सुव्‍यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्‍होने तहसील कार्यालय के अभिलेखागार एवं लोकसेवा केंद्र का भी निरीक्षण किया। जीर्ण-शीर्ण अनुपयोगी प्राथमिक शाला भवन का निरीक्षण कलेक्‍टर दिनेश जैन ने जीरन नगर में शहर के बीच में स्थित जीर्ण शीर्ण पुराने अनउपयोगी प्राथमिक शाला भवन का पार्षदगणों, व अधिकारियों के साथ मौका मुआयना कर, निरीक्षण किया। उन्‍होने इस प्राथमिक शाला भवन को डिस्‍मेंटल करने का प्रस्‍ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देश भी दिए।

इस मौके पर तहसीलदार नवीन गर्ग, नायब तहसीलदार कमलेश डुडवे, मधुसुदन राजोरा, राजेश लक्षकारव पार्षदगण उपस्थित थे।

Related Post